पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • No fake news
  • Fact Check: Photo Of Pakistani PM Imran And Foreign Minister Shah Standing In Tension On The Night Of The Release Of Abhinandan? Know The Truth

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेक न्यूज एक्सपोज:टेंशन में खड़े पाकिस्तानी पीएम इमरान और विदेश मंत्री शाह की फोटो अभिनंदन की रिहाई वाली रात की है? जानें सच

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक मीम वायरल हो रहा है। फोटो में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद खड़े दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये फोटो उस रात की है, जब विंग कमांडर अभिनंदन की पाकिस्तान से रिहाई हुई थी।

विंग कमांडर अभिनंदन को पिछले साल फरवरी में एयर स्ट्राइक के दौरान पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था। फिर अभिनंदन रिहा भी हो गए थे। डेढ़ साल पुराने मामले को लेकर 2 दिन पहले पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में नया खुलासा हुआ है।

असेंबली में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (PML-N) के नेता अयाज सादिक ने खुलासा करते हुए बताया कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक अहम मीटिंग में अभिनंदन को रिहा न करने पर भारत की तरफ से रात 9 बजे हमले की आशंका जताई थी। टेंशन में दिख रहे पाकिस्तान के पीएम और विदेश मंत्री की फोटो को इसी खुलासे से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

और सच क्या है ?

  • वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें पाकिस्तान की न्यूज एजेंसी के 3 साल पुराने ट्वीट में भी यही फोटो मिली। मतलब साफ है कि फोटो का अभिनंदन की रिहाई वाली डेढ़ साल पुरानी घटना से कोई संबंध नहीं है। इस ट्वीट से पता चलता है कि फोटो शाह महमूद कुरैशी के बेटे के विवाह समारोह की है।
  • ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ 18 अगस्त, 2018 को ली थी। जबकि वायरल फोटो 2017 की है। यानी जिस समय की फोटो है, तब इमरान पाकिस्तान के पीएम भी नहीं थे। साफ है कि सोशल मीडिया पर फोटो गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें