फैक्ट चेक / नीमच की सभा में राहुल गांधी ने कर दी बड़ी भूल, मप्र और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के सही नाम ही भूल गए!

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 02:07 PM IST



Fact check- Rahul Gandhi doesn't know MP And CG's chief minister's names
X
Fact check- Rahul Gandhi doesn't know MP And CG's chief minister's names

  • क्या फेक : राहुल गांधी का मप्र और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के गलत नाम लेता वीडियो वायरल
  • क्या सच : वीडियो को इस तरह एडिट किया गया है कि राहुल गलत नाम लेते दिखाई दें

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें राहुल मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का गलत नाम लेते दिखाई दे रहे हैं। यूजर्स इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिख रहे हैं, 'आज नीमच में एक और नया धमाका, इन्हें यही नहीं पता कि मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री कौन है।'


क्या वायरल
वायरल वीडियो में राहुल गांधी भूपेश बघेल को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और मप्र के जल संसाधन मंत्री  हुकुम सिंह कराड़ा को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बता रहे हैं।

 

 

क्यों फेक
राहुल गांधी ने 14 मई को मध्यप्रदेश के नीमच में जनसभा संबोधित की थी। वायरल वीडियो इसी जनसभा का है। इस जनसभा का ओरिजनल वीडियो कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है। ओरिजनल वीडियो में 25 मिनट 11 सेकंड पर राहुल गांधी पहले कमलनाथ का नाम लेते हैं और फिर कहते हैं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री। वीडियो से कमलनाथ के नाम को एडिट कर दिया गया है जिससे ऐसा लगे कि वे मप्र के सीएम के रूप में छत्तीसगढ़ के सीएम नाम ले रहे हैं। 

 

यहां देखिए राहुल की सभा का ओरिजनल वीडियो 

 


राहुल के वीडियो को इस तरह एडिट किया गया है, जिससे वे दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों का गलत नाम लेते दिखाई दें। साफ है कि वीडियो को जानबूझकर एडिट करके गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर
 

''

 

COMMENT