• Hindi News
  • No fake news
  • Fact Check : Social Media Users Vied For Disliking The Official Trailer Of The Film Pathan, While The Trailer Of The Film Has Not Yet Been Released.

फेक vs फैक्ट:सड़क-2 के बाद शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ का ट्रेलर डिसलाइक करने की मुहिम, असल में इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज ही नहीं हुआ

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें शाहरुख खान की आने वाली फिल्म ‘पठान’ का ट्रेलर डिसलाइक करने की अपील की जा रही है। कई यूजर इस अपील को मानते हुए डिसलाइक किए हुए कुछ यूट्यूब वीडियो का स्क्रीनशॉट भी शेयर कर रहे हैं।

  • सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस के बाद नेपोटिज्म के मुद्दे ने सोशल मीडिया पर जोर पकड़ा था। इसके चलते महेश भट्‌ट के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सड़क-2’ के ट्रेलर को भी डिसलाइस करने की मुहिम चली थी। नतीजतन सड़क-2 के ट्रेलर पर अब तक 12 मिलियन डिसलाइक आ चुके हैं। इसी क्रम में अब पठान फिल्म के ट्रेलर को बायकॉट करने की अपील की जा रही है।

पठान फिल्म के ट्रेलर को डिसलाइक करने की अपील करते ट्वीट

फैक्ट चेक पड़ताल

  • बॉलीवुड हंगामा वेबसाइट की खबर से पता चलता है कि फिल्म पठान, सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी है। अब तक इस फिल्म की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। फिल्म में शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण भी नजर आएंगी।
  • ‘पठान’ फिल्म आदित्य चोपड़ा के प्रोडक्शन हाउस यशराज फिल्म के बैनर तले बन रही है। यशराज फिल्म के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर पिछले दो महीने के सारे वीडियो चेक करने पर पता चलता है कि अब तक ‘पठान’ का ट्रेलर या टीजर रिलीज नहीं किया गया है।
  • सवाल ये है कि जब पठान फिल्म का ट्रेलर रिलीज ही नहीं हुआ। तो फिर सोशल मीडिया यूजर किस वीडियो को डिसलाइक की मुहिम का शिकार बना रहे हैं ? गूगल पर Pathan Film Trailer लिख कर सर्च करने से कई ऐसे यूट्यूब वीडियो का लिंक सामने आता है, जिन्हें फिल्म का ऑफिशियल ट्रेलर बताया जा रहा है। जबकि यशराज फिल्म ने अब तक ट्रेलर रिलीज ही नहीं किया है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने उन वीडियो की सत्यता जांचनी शुरू की। जिन्हें पठान फिल्म का ट्रेलर बताया जा रहा है। गूगल सर्च में पहले नंबर पर आता है Universal Film Studio नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया वीडियो। वीडियो असल में किसी फिल्म का ट्रेलर नहीं है। इसमें शाहरुख खान की अलग-अलग फिल्मों के सीन को मर्ज किया गया है । वीडियो के डिस्क्रिप्शन में स्पष्ट लिखा भी है कि ये फैंस द्वारा बनाया गया ट्रेलर है।
  • Bollygard Studio और Fox Thrillers Studio जैसे कई यूट्यूब चैनलों ने पठान फिल्म के ऐसे ही फेक ट्रेलर अपलोड किए हैं। ये किसी भी प्रोडक्शन हाउस के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल नहीं हैं। फिर भी कुछ सोशल मीडिया यूजर ट्रेलर को असली मानकर डिसलाइक की मुहिम यहां चला रहे हैं।

निष्कर्ष : शाहरुख खान स्टारर फिल्म ‘पठान’ का ट्रेलर अब तक रिलीज ही नहीं हुआ है।

खबरें और भी हैं...