पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेक न्यूज एक्सपोज:TIME के कवर पर चुनाव हारने के बाद व्हाइट हाउस से बाहर जाते ट्रम्प की फोटो वायरल, जानें सच

18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर TIME मैगजीन का बताया जा रहा एक कवर फोटो वायरल हो रहा है। कवर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को व्हाइट हाउस से बाहर जाते हुए दिखाया गया है। साथ में मैगजीन के शीर्षक 'TIME' के नीचे लिखा है- To go। Time to go (जाने का समय)।

अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के लिए जरूरी इलेक्टोरल वोट हासिल कर लिए हैं। परिणामों के बाद ये साफ हो गया है कि जो बाइडेन ही अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। हालांकि, राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके समर्थकों की तरफ से लगातार चुनाव में धांधली के आरोप लगाए जा रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर वाइट हाउस से बाहर जाते ट्रंप की फोटो TIME का कवर बताकर शेयर की जा रही है।

और सच क्या है?

  • दावे की पुष्टि के लिए हमने सबसे पहले TIME की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मैगजीन के आखिरी दो एडिशन चेक किए।
  • 2 नवंबर के एडिशन में TIME ने मुंह पर रुमाल पहने महिला की फोटो के पीछे VOTE लिखा था। जाहिर है कि अमेरिकी चुनाव में TIME ने लोगों से मतदान की अपील की थी।
  • 16 नवंबर को आने जा रहे एडिशन का वेब वर्जन भी TIME की वेबसाइट पर है। इसके कवर में भी डोनाल्ड ट्रम्प का व्हाइट हाउस से बाहर निकलते हुए फोटो नहीं है।
  • TIME मैगजीन के एक असली कवर से हमने वायरल हो रहे कवर का मिलान भी किया। दोनों में कई अंतर पाए गए। असली कवर में ऊपर दाईं ओर एडिशन की तारीख होती है। जबकि वायरल हो रहे कवर से तारीख ही नदारद है। साफ है TIME मैगजीन के नाम पर वायरल हो रहा कवर फोटो फेक है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें