पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • No fake news
  • Fake ICMR COVID 19 Advisory Viral; ICMR Never Ask People To Postpone Foreign Travel For Two Years Or Not To Go Outside For One Year

फैक्ट चेक:आईसीएमआर के नाम से 21 पाइंट वाली फेक पोस्ट वायरल, इसमें कहा जा रहा- एक साल तक घर से न निकलें

4 महीने पहले
  • क्या वायरल: देश की शीर्ष रिसर्च संस्था आईसीएमआर के नाम से वॉट्सऐप मैसेज, इसमें कहा जा रहा आप एक साल तक बाहर नहीं जा सकते, ऐसे ही कुल 21 दिशा-निर्देश
  • सच्चाई: आईसीएमआर देश में बीमारियों पर रिसर्च करती है और गाइडलाइन बनाने का काम सरकार का है, भास्कर से बातचीत में संस्था ने मैसेज फर्जी बताया

फैक्ट चेक डेस्क.कई वॉट्सऐप ग्रुप और फेसबुक पर देश की शीर्ष रिसर्च संस्था इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च  (आईसीएमआर) के नाम से एक फेक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें कहा जा रहा है कि  रिसर्च संस्था ने लोगों को सावधान करते हुए 21 ऐसे दिशा-निर्देश बताएं हैं जिनका पालन अगले दो साल तक करना है।

इसमें सबसे प्रमुख एक साल तक अपने घर से बाहर न निकलना और दो साल तक किसी दूसरे की यात्रा न करना प्रमुख हैं। कुछ दिन पहले इस पोस्ट को दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के नाम से वायरल किया गया था। ये पोस्ट भारत के पड़ोसी देशों में भी वायरल हो चुकी है। दैनिक भास्कर ने इस बारे में आईसीएमआर से बात की तो वहां के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने इस पूरी पोस्ट को फेक गाइडलाइन बताया और कहा कि हमारे यहां से ऐसी कोई सलाह नहीं दी गई और न ही ये हमारे अधिकार क्षेत्र में आता है। हमारा काम सरकार को तमाम बीमारियों और उनके शोध से जुड़े जरूरी अपडेट्स देना है।

  • क्या वायरल हो रहा
  • सोशल मीडिया पर कहीं आईसीएमआर तो कहीं दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के नाम से ऐसी पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें किसी शरारती तत्व ने यहां-वहां से कोरोना संक्रमण के पाइंट्स जमा करके उनमें मनचाही एडिटिंग की है और प्रतिष्ठित संस्थानों के नाम से वायरल कर दिया।
  • दिलचस्प रूप से इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने जैसी बात भी है और विदेश यात्रा टालने की सलाह भी दी गई है। इसमें शाकाहारी खाने, फेस मास्क पहनने, गंदगी न फैलाने और आसपास वालों से सावधान रहने को कहा है। मजेदार बात यह है कि बीते एक महीने से ज्यादा समय से यह पोस्ट वायरल हो रही है और सभी में 8वें नंबर की सलाह में लिखा है कि- इस हफ्ते विशेष रूप से सावधानी बरतें।
ये मैसेज वॉट्सऐप ग्रुप्स में वायरल हो रहा।
ये मैसेज वॉट्सऐप ग्रुप्स में वायरल हो रहा।
इसी पोस्ट को फेसबुक पर भी यूजर्स कॉपी-पेस्ट और फॉरवर्ड कर रहे हैं।
इसी पोस्ट को फेसबुक पर भी यूजर्स कॉपी-पेस्ट और फॉरवर्ड कर रहे हैं।
कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने इस पर वीडियो भी बना लिए हैं।
कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने इस पर वीडियो भी बना लिए हैं।
  • फैक्ट चेक पड़ताल
  • जब हमारी टीम ने इस खबर की सत्यता जांचने के लिए गूगल सर्च किया तो सिर्फ ऊपर की एक लाइन डालने से ही इस नकली गाइडलाइन की पोल खुल गई। सर्च में बीते 40 दिनों के ऐसे तमाम रिजल्ट्स मिले जिसमें इस पोस्ट को अलग-अलग नामों से वायरल किया गया है।
  • इसमें दी गईं सावधानियों में एक साल तक बाहर खाना न खाने, बेल्ट, घड़ियां, अंगूठी से भी सावधानी की बात कही गई है , जबकि इसके लिए कोई वैज्ञानिक कारण नहीं दिया गया।
  • गूगल सर्च में इस खबर के लिंक पाकिस्तान, लंदन जैसे देशों के यूजर्स के भी मिले। वहां के यूजर्स ने भी बिना जांचे-परखे भारत की फेक खबर को अपने अकाउंट पर शेयर किया।
  • असलियत और कारण जानने के लिए हमने आईसीएमआर के सीनियर साइंटिस्ट और कोरोना टीम के सदस्य डॉ सुमित अग्रवाल से सम्पर्क किया। डॉ अग्रवाल ने दो टूक शब्दों में इसे फर्जी बताया कि हमारे संस्थान से ऐसी कोई गाइडलाइन नहीं जारी की गई और न ही हम करते हैं।

निष्कर्ष: आईसीएमआर और सर गंगाराम हॉस्पिटल के नाम से 21 पाइंट के दिशा-निर्देश वाली ये पोस्ट पूरी तरह से फेक पोस्ट है। हम रीडर्स से अपील करते हैं कि अगर आपके पास भी ऐसी पोस्ट आए तो उसे फॉरवर्ड न करें और न ही उसकी झूठी सलाहों के आधार पर कोई और फेक पोस्ट बनाएं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें