पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीफ फ्लेवर लिखा हुआ मैगी का पैकेट आस्ट्रेलिया का है, इसे भारत का बताकर झूठ फैलाया जा रहा

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्या वायरल: बीफ फ्लेवर लिखे हुए मैगी के पैकेट की फोटो वायरल करके कहा जा रहा है कि ऐसी मैगी का बहिष्कार करें
  • क्या सच: बीफ फ्लेवर लिखा हुआ मैगी का पैकेट ऑस्ट्रेलिया का है, इस तरह की मैगी भारत में नहीं बिकती

फैक्ट चेक डेस्क. नेस्ले कंपनी के नूडल्स ब्रांड मैगी को लेकर एक फेक न्यूज वायरल हो रही है। इस वायरल पोस्ट में मैगी के बीफ फ्लेवर वाले पैकेट की फोटो शेयर की जा रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि इस बीफ फ्लैवर वाले प्रोडक्ट को भारत में बेचा जा रहा है और लोगों को भड़काते हुए कहा जा रहा है कि गोमाता के नाम पर ऐसी कम्पनी का बहिष्कार करना चाहिए। हमारी पड़ताल में पता चला कि  जो बीफ फ्लेवर वाली मैगी का पैकेट वायरल किया जा रहा है वह भारत का नहीं ऑस्ट्रेलिया का है। 

क्या वायरल
फेसबुक पेज  ‘जैन समाचार’बीफ फ्लेवर लिखे हुए मैगी के पैकेट की फोटो  शेयर करते हुए लिखा है कि ‘मैगी में गोमांस का फ्लेवर डालना शुरू कर दिया, मैं आज से मैगी का बहिष्कार करता हूं , कृपया आप भी जो गाय को माता का दर्जा देतें हैं मैगी का बहिष्कार करें।


ट्विटर पर भी 'गौमाता का सम्मान करो, मैगी का बहिष्कार करो' नाम के हैश टैग चलाए जा रहे हैं

पड़ताल में सामने आई सच्चाई

1: सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा गलत है। हमने कम्पनी की वेबसाइट पर मैगी के तमाम फ्लैवर्स की जांच की और पाया कि नेस्ले भारत में बीफ फ्लेवर वाली मैगी नहीं बेचती है। हालांकि आस्ट्रेलिया में इस तरह की मैगी बेची जाती है। इसकी पुष्टि के लिए जब हमने गूगल में मैगी बीफ फ्लेवर सर्च किया तो हमें  मैगी की आस्ट्रेलिया वाली वेबसाईट मिली।

https://www.maggi.com.au/products/maggi-noodles/maggi-2-minute-noodles

2: नेस्ले की वेबसाइट पर एक यूजर ने पूछा कि भारत में बीफ फ्लेवर वाली मैगी  कब लॉन्च होगी तो कम्पनी की ओर से जवाब दिया गया कि यह आस्ट्रेलिया में मिलने वाली मैगी का पेज है।

आस्ट्रेलिया में नेस्ले की वेबसाइट पर एक इंडियन यूजर के सवाल पर मैगी का जवाब।

3. फेसबुक पर मैगी के ऑफिशियल पेज पर हमें मैगी द्वारा बेचे जा रहे प्रोडक्ट की जानकारी मिली जिसमें बीफ फ्लेवर का कहीं भी जिक्र नहीं है।

निष्कर्ष:  हमारी पड़ताल में स्पष्ट रूप से निकल कर आया है कि बीफ मैगी के नाम से वायरल किया जा रहा फोटो भारत का नहीं है। कम्पनी के सूत्रों ने भी बताया है कि भारत में मैगी ऐसा कोई प्रॉडक्ट नहीं बेचती है। ये प्रोडक्ट विदेशों में बेचा जाता है और किसी ने वहां की साइट से इसे उठाकर भारत में सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है जो भारत के संदर्भ में पूरी तरह से फेक है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिवार में प्रॉपर्टी या किसी अन्य मुद्दे को लेकर जो गलतफहमियां चल रही थी आज वह किसी की मध्यस्थता से दूर होंगी। जिसकी वजह से परिवार का माहौल शांतिपूर्ण हो जाएगा। घर में नवीनीकरण या परिवर्तन सं...

और पढ़ें