• Hindi News
  • No fake news
  • Fake photo of PIA flight that crashed in Karachi goes viral, it was edited from animated video of 2019

फैक्ट चेक / कराची में क्रैश हुई PIA की फ्लाइट का फेक फोटो वायरल, ये 2019 के एनिमेटेड वीडियो से एडिट किया गया

Fake photo of PIA flight that crashed in Karachi goes viral, it was edited from animated video of 2019
X
Fake photo of PIA flight that crashed in Karachi goes viral, it was edited from animated video of 2019

  • क्या वायरल: कराची में जिन्ना गार्डन इलाके में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की 8303 का क्रैश होने से पहले का आखिरी फोटो
  • सच्चाई: ये जून 2019 का एक एनिमेशन वीडियो से ली गई तस्वीर है जो यूट्यूब पर PIA 777-200 Crash Landing Lahore Pakistan के नाम से है

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 08:05 PM IST

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का पैसेंजर प्लेन शुक्रवार को कराची के रिहाइशी इलाके में क्रैश हो गया। यह प्लेन लाहौर से कराची आ रहा था।  प्लेन में 91 यात्री और 7 क्रू मेंबर में सवार थे। इसी घटना को लेकर ढेरों फोटो-वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन्हीं में से एक फोटो ऐसा है जिसमें प्लेन को कराची शहर के ऊपर उड़ता दिखाया गया है और उसके इंजन में आग लगी है।

इस फोटो को पाकिस्तान ही नहीं, भारत के चैनलों ने भी असली और एक्सक्लूसिव तस्वीर बताकर चलाया है, जबकि यह सच नहीं है। इस फोटो की सच्चाई गूगल पर फोटो अपलोड रिवर्स सर्च में सिर्फ एक कीवर्ड boeing 777 डालने पर आ जाती है।

क्या वायरल
पाकिस्तान की कराची में क्रैश फ्लाइट PA 8303 का ये फोटो वायरल हो रहा 

ये फोटो सबसे पहले अली डार नाम के एक पाकिस्तानी यूजर ने शेयर किया था।

भारत में भी इस तस्वीर को ABP चैनल पर एक्सक्लूसिव तस्वीर कह कर चलाया गया है। वीडियो को इस लिंक पर https://youtu.be/0rLDOLrGsN4?t=205 देखा जा सकता है।

फैक्ट चेक सच्चाई 
- गूगल पर इस इमेज को रिवर्स सर्च करने और YouTube पर PIA Crash कीवर्ड से सर्च करने पर सामने जो वीडियो आता है वह 28 जून 2019 का वीडियो है। यह rusname नाम के एक चैनल ने अपलोड किया है और PIA 777-200 नाम की पाकिस्तानी फ्लाइट का एनिमेटेड वीडियो है। इसके टाइटल में बताया जा रहा है कि लाहौर में लैंडिंग के समय इसके इंजन में आग लग गई थी, लेकिन यह क्रैश नहीं हुआ।

- इस वीडियो को यूट्यूब लिंक - https://www.youtube.com/watch?v=C--DNXtoolU पर देखा जा सकता है।


- इस वीडियो को गूगल पर boeing 777 कीवर्ड डालकर सर्च किया जा सकता है।

निष्कर्ष: 

पाकिस्तान की PA 8303 नाम की कराची में क्रैश हुई फ्लाइट की आखिरी तस्वीर के नाम पर जो तस्वीर चलाई जा रही है वो फेक, पुरानी और एनिमेटेड है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना