पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पीएम मोदी की पत्नी के शाहीन बाग प्रदर्शन में शामिल होने की बात झूठी, चार साल पुरानी है जशोदाबेन की तस्वीर

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

फैक्ट चेक डेस्क. दिल्ली स्थित शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन जारी है। ऐसे में सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री की पत्नी जशोदाबेन के नाम से एक फोटो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि, जशोदाबेन भी सीएए के विरोध में धरना दे रही हैं। दैनिक भास्कर ने जब मामले की पड़ताल की तो खबर झूठी निकली।

क्या है मामला
सोशल मीडिया के दावे के अनुसार पीएम की पत्नी जशोदाबेन सीएए के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में हिस्सा लेने पहुंची हैं।

क्या है सच्चाई
जब भास्कर ने वायरल दावे की पड़ताल की तो सच्चाई कुछ और ही निकली। हम ने येन्डेक्स पर रिवर्स सर्च टूल का इस्तेमाल किया तो पता चला तस्वीर चार साल पुरानी है। जशोदाबेन मुंबई में झुग्गी वासियों के समर्थन में आयोजित भूख हड़ताल में हिस्सा लेने गईं थीं। हमने मुंबई से संचालित होने वाली गुड समरितन मिशन एनजीओ के कार्यकर्ता फर्नांडिस से बात की तो उन्होंने बताया कि जशोदाबेन भूख हड़ताल में शामिल हुईं थीं।

इस पड़ताल से साबित होता है कि शाहीनबाग के नाम से वायरल की जा रही जशोदाबेन की तस्वीर फर्जी है।

कौन हैं जशोदाबेन
जशोदाबेन भारत के प्रधानमंत्री की पत्नी और रिटायर्ड स्कूल टीचर हैं। विकिपीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों की शादी वडनगर में साल 1968 में हुई थी। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement