फैक्ट चेक / झूठा है आम आदमी पार्टी के 62 में से 40 विधायकों के रेप का आरोपी होने का दावा

False claim of 40 out of 62 MLAs of Aam Aadmi Party accused of rape
X
False claim of 40 out of 62 MLAs of Aam Aadmi Party accused of rape

  • क्या वायरल : दावा किया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के नव-निर्वाचित 62 में से 40 विधायक रेप के आरोपी हैं
  • क्या सच : एक विधायक रेप का आरोपी है, कई विधायकों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं

दैनिक भास्कर

Feb 16, 2020, 01:29 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया गया है कि, आम आदमी पार्टी के 62 में से 40 विधायक रेप के आरोपी हैं। एक पाठक ने हमें यह वायरल दावा पुष्टि के लिए भेजा। पड़ताल में दावा झूठा निकला। 

क्या वायरल

  • एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 62 में 40 रेप के आरोपी , उनके समर्थन से @ArvindKejriwal जी मुख्यमंत्री , वाक़ई नई राजनीति की शुरुआत हुई हैं , दिल्ली को रेप कैपिटल कहने वाले आप लोगों ने तो RJD को पीछे कर दिया, @laluprasadrjd ख़ुश होंगे आज की कोई तो आगे निकला , समझ आता हैं की निर्भया कांड क्यों होता हैं जनता ??”
  • ट्विटर, फेसबुक पर भी इसे काफी वायरल किया जा रहा है। 

क्या है सच्चाई

  • 12 फरवरी को प्रकाशित इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के नव-निर्वाचित 70 में से 37 विधायकों ने खुद के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इसमें हत्या से लेकर एक मामला रेप से जुड़ा भी है। यह रिपोर्ट एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिव रिफॉर्म्स से ली गई है। 
  • एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के 62 में से 33 विधायकों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 
  • रिपोर्ट के पेज नंबर 78 से कैंडीडेट्स के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों को देखा जा सकता है। 122 नंबर पेज पर रिठाला से जीतने वाले मोहिंदर गोयल की रिपोर्ट देखी जा सकती है, जिसमें उन्होंने खुद के खिलाफ बलात्कार का आरोप घोषित किया है। हालांकि किसी भी मामले में उन्हें अभी तक दोषी नहीं पाया गया है। मायनेता पर उपलब्ध जानकारी से भी इस बात की पुष्टि हो रही है। 
  • एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक, ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान, देवली से विधायक प्रकाश जारवाल, लक्ष्मीनगर से विधायक अभय वर्मा, तिलक नगर से जनरैल सिंह और संगम विहार से दिनेश मोहनिया के खिलाफ भी गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं लेकिन रेप का आरोप सिर्फ गोयल के खिलाफ ही है। 

निष्कर्ष : पड़ताल से स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया में 62 में से 40 विधायको को रेप का आरोपी बताए जाने वाला दावा गलत है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना