फेक न्यूज एक्सपोज:जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने गाए माता के भजन? जानिए इस वायरल ‌VIDEO का सच

4 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला का एक वीडियो वायरल है। इसमें उन्हें स्टेज पर लोगों के सामने माता का भजन गाते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि नवरात्री में फारुख अब्दुल्ला माता के भजन गा रहे हैं। कई यूजर्स ने कटाक्ष करते हुए लिखा- भारत में इतना बदलाव हुआ है कि अब फारुख अब्दुल्ला भी माता के भजन गा रहे हैं।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। वायरल वीडियो, फोटो या मैसेज का सच जानने के लिए वॉट्सऐप करें - 7879152202

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें इस वीडियो से जुड़ी खबर एक न्यूज वेबसाइट पर मिली।
  • वेबसाइट के मुताबिक, 14 अक्टूबर 2015 का ये वीडियो जम्मू का है। जब शिवसेना ने नवरात्र के पहले दिन जम्मू से वैष्णो माता धाम तक छडी यात्रा का आयोजन किया।इस कार्यक्रम में जम्मू के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे।
  • इस मौके पर फारूक अब्दुल्ला जमकर झूमें और पूरे सुर-ताल के साथ माता का भजन 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है' गाया। उनका भजन सुनकर वहां मौजूद सभी लोग झूमने पर मजबूर हो गए थे।
  • पड़ताल के दौरान हमें ये वीडियो खबर के साथ आजतक के यूट्यूब चैनल पर इसी खबर के साथ मिला। वहीं, ये वीडियो भी चैनल पर 14 अक्टूबर 2015 को अपलोड हुआ था।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। फारुख अब्दुल्ला का भजन गाते हुए ये वीडियो अभी का नहीं बल्कि 2015 के नवरात्र का है।