पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • No fake news
  • Home Minister Amit Shah Not Battling Bone Cancer, Fake News Getting Viral On Social Media; 4 Arrested For Spreading Rumors

फैक्ट चेक:बोन कैंसर से नहीं जूझ रहे गृह मंत्री अमित शाह, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर फर्जी; अफवाह फैलाने के आरोप में 4 गिरफ्तार

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्या वायरल: गृह मंत्री अमित शाह को बोन कैंसर से जूझ रहे हैं
  • क्या सच: स्वस्थ्य हैं अमित शाह, वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फर्जी है

कोरोनावायरस महामारी से देश जूझ रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया पर गृह मंत्री अमित शाह के नाम से एक पोस्ट वायरल की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि, शाह बोन कैंसर से जूझ रहे हैं। हालांकि पड़ताल में यह वायरल दावा फर्जी निकला है। शाह ने खुद मामले पर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया दी है।

क्या हो रहा वायरल
सोशल मीडिया पर अमित शाह के ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट वायरल किया जा रहा है। एक यूजर के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह को गले के पिछले हिस्से में बोन कैंसर हो गया है और यह मुसलमानों से दुआ करने के लिए कह रहे हैं जब इन को सत्ता मिली तो यह अपने आप को खुदा समझने लगे डिटेंशन सेंटर में जो लोग हैं उनकी बद्दुआ ऊपर वाला कभी रद नहीं करेगा जरूर कबूल करेगा।

क्या है सच्चाई
वायरल हो रहे इस ट्वीट पर खुद गृह मंत्री ने प्रतिक्रिया दी है। शाह ने शनिवार को ट्वीट कर वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट को अफवाह बताया है। उन्होंने मेरे स्वास्थ्य की चिंता करने वाले सभी लोगों को मेरा संदेश नाम से एक पोस्ट किया है।

शाह ने लिखा- 
"पिछले कई दिनों से कुछ मित्रों ने सोशल मीडिया के माध्यम से मेरे स्वास्थ्य के बारे में कई मनगढ़ंत अफवाएं फैलाई हैं। यहां तक कि कई लोगों ने मेरी मृत्यु के लिए भी ट्वीट कर दुआ मांगी। देश इस समय कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ रहा है और देश का गृह मंत्री होने के नाते देर रात तक अपने कार्यों में व्यस्त रहने के कारण मैंने इस सब पर ध्यान नहीं दिया।

जब यह मेरे संज्ञान में आया तो मैंने सोचा कि यह सभी लोग अपनी काल्पनिक सोच का आनंद लेते रहें। इसलिए मैंने कोई स्पष्टता नहीं की। परंतु मेरी पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं और शुभचिंतकों ने पिछले दो दिनों से काफी चिंता व्यक्त की। उनकी चिंता को मैं नजरअंदाज नहीं कर सकता। इसलिए, मैं आज स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं पूर्ण रूप से स्वस्थ हूं और मुझे कोई बीमारी नहीं है।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार ऐसा मानना है कि इस तरह की अफवाह स्वास्थ्य को और अधिक मजबूत करती है। इसलिए, मैं ऐसे सभी लोगों से आशा करता हूं कि वे व्यर्थ की बातें छोड़कर मुझे मेरा कार्य करने देंगे और स्वयं भी अपने काम करेंगे। मेरे शुभचिंतकों और पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं का मेरा हालचाल पूछने और मेरी चिंता करने के लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं। जिन लोगों ने यह अफवाहें फैलाईं हैं, उनके प्रति मेरे मन में कोई दुर्भावना या द्वेष नहीं है। आपका भी धन्यवाद।"

अफवाह फैलाने वाले गिरफ्तार हुए
अमित शाह की बीमारी की अफवाह फैलाने के आरोप में पुलिस ने अहमदाबाद से 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। इनके खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें