फैक्ट चेक / रूस के आर्टिस्ट निकोलस रोरिक को वायरल तस्वीर में बताया जा रहा इंदिरा गांधी का ससुर, नाम भी बदल दिया

Indira Gandhi; No Fake News, Social Media Viral News On Indira Gandhi Father-In-Law
X
Indira Gandhi; No Fake News, Social Media Viral News On Indira Gandhi Father-In-Law

  • क्या वायरल : पंडित नेहरू और इंदिरा गांधी के साथ खड़े दो लोगों की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा है कि, इनमें एक उनके ससुर यूनुस खान और दूसरे पति फिरोज खान हैं
  • क्या सच : वायरल दावा भ्रामक है। फोटो में पंडित नेहरू और इंदिरा गांधी के साथ खड़े नजर आ रहे दो लोगों में एक रूस के आर्टिस्ट निकोलस रोरिक और दूसरे भारतीय राजनयिक मोहम्मद यूनुस खान हैं

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 11:16 AM IST

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के साथ दो अन्य लोग भी नजर आ रहे हैं। दावा है कि फोटो में इंदिरा गांधी के सीधे हाथ की तरफ नजर आ रहे व्यक्ति उनके ससुर युनुस खान और उनके पति फिरोज खान हैं। एक पाठक ने हमें यह वायरल पोस्ट सत्यता की जांच के लिए भेजी। पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला। 

क्या वायरल

  • एक यूजर ने इसे फोटो को शेयर करते हुए लिखा कि, 'युनुस (ससुर) खान, फ़िरोज़ खान पति, नेहरू पिता और इंदिरा गांधी!'

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहे व्यक्ति इंदिरा के पति फिरोज गांधी और उनके ससुर फरीदून जहांगीर गांधी नहीं हैं। 
  • ओरिजिनल तस्वीर हमें स्टॉक इमेज वेबसाइट Alamy पर मिल गई। यहां इस फोटो के साथ दिए गए कैप्शन में बताया गया है कि, इंदिरा गांधी के दाई तरफ खड़े व्यक्तिों में पहले शख्स रूस के आर्टिस्ट निकोलस रोरिक और दूसरे भारतीय राजनयिक मोहम्मद यूनुस खान हैं। वायरल तस्वीर में राजनयिक
  • मोहम्मद यूनुस खान का नाम सही बताया गया है, लेकिन भ्रम फैलाने के लिए उन्हें इंदिरा गांधी का ससुर बता दिया गया। 
  • पड़ताल में हमें यह फोटो वीकिपीडिया पर भी मिल गई। यहां भी कैप्शन में स्पष्ट किया गया है कि फोटो में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, निकोलस रोरिक और मोहम्मद यूनुस खान नजर आ रहे हैं। 
  • हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के दिवंगत नेता दिलाराम शबाब ने अपनी किताब 'कुल्लू: द हिमालयन एबोड ऑफ द डिवाइन' में भी रोरिक के 1942 में भारत विजिट की जानकारी दी है। 

निष्कर्ष : पंडित नेहरू और इंदिरा गांधी के साथ वायरल तस्वीर में नजर आ रहे व्यक्ति रूस के आर्टिस्ट निकोलस रोरिक और भारतीय राजनयिक मोहम्मद यूनुस खान हैं। सोशल मीडिया का दावा भ्रामक है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना