फैक्ट चेक:वायरल हो रही इरफान खान की अस्पताल की आखिरी फोटो फर्जी, पांच साल पुरानी इमेज में एडिट कर लगाया एक्टर का चेहरा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्या वायरल: अस्पताल में भर्ती एक मरीज की तस्वीर पोस्ट कर दावा किया जा रहा है कि, यह इरफान खान की आखिरी तस्वीर है
  • क्या सच: पांच साल पुरानी है तस्वीर, इरफान नहीं अलबामा में मारपीट का शिकार हुए भारतीय की फोटो को एडिट किया गया है

दो दिनों में बॉलीवुड इंडस्ट्री के दो मशहूर और दिग्गज एक्टर दुनिया को अलविदा कहा गए। बुधवार को इरफान खान ने कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में अंतिम सांस ली। वहीं, गुरुवार को रोमांस किंग ऋषि कपूर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया। खास बात है कि दोनों की मौत का कारण भी कैंसर ही रहा। इरफान की मौत से पहले सोशल मीडिया पर अस्पताल की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि मौत से पहले यह एक्टर की आखिरी तस्वीर है।

क्या हो रहा वायरल
सोशल मीडिया पर अस्पताल में भर्ती एक मरीज की फोटो नजर आ रही है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि, यह इरफान खान की आखिरी फोटो हैं।

क्या है सच्चाई

  • हमने जब मामले की पड़ताल की तो दावा झूठा निकला। फोटो में नजर आ रहा व्यक्ति एक्टर इरफान खान नहीं है। फोटो को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि इसे एडिट किया गया है।
  • हमने रिवर्स इमेज सर्च के जरिए पड़ताल की कोशिश की तो पता लगा कि वायरल हो रही तस्वीर पांच साल पुरानी है।
  • तस्वीर में नजर आ रहे व्यक्ति का नाम सुरेशभाई पटेल है। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक एक पुलिसवाले ने उनके साथ मारपीट की थी।

इस मामले को कई बड़े मीडिया संस्थानों ने प्रमुखता के साथ दिखाया था। हालांकि अलबामा के गवर्नर रॉबर्ड बेंटले ने इस मामले को लेकर भारतीयों से लिखित माफी मांगी थी।  इसके अलावा मारपीट करने के आरोप में पुलिस अफसर एरिक पार्कर को भी डिसमिस कर दिया गया था। एरिक पर सुरेशभाई पर आपराधिक हमला करने के आरोप लगाए गए थे।