मैसेज में दावा कि नीदरलैंड के नोट पर 18 भाषाओं में राम लिखा है, पर इस देश और रामजी का क्या कनेक्शन?

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • भगवान राम की फोटो छपे नोट की फोटो एक बार फिर से वायरल हो रही है
  • लोगों का कहना है कि नीदरलैंड में जब राम मुद्रा का चलन है तो भारत में क्यों नहीं?
  • पर सच तो ये है कि इस मुद्रा का इस्तेमाल चुनिंदा जगहों पर ही होता है और ये लीगल टेंडर में भी नहीं है

नो फेक न्यूज डेस्क. अयोध्या विवाद को लेकर एक तरफ जहां सुप्रीम कोर्ट से एक बार फिर नई तारीख मिली है, वहीं दूसरी तरफ नीदरलैंड के नोट पर भगवान राम की फोटो होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब इस तरह का दावा सोशल मीडिया पर हो रहा है, अक्सर इस तरह की दावा लोग करते मिल जाते हैं कि अमेरिका और नीदरलैंड में भगवान राम की फोटो छपे नोट चलते हैं। भगवान राम की फोटो छपे नोट की फोटो को वायरल कर लोग हमारे यहां गांधीजी की फोटो छपे होने पर सवाल उठा रहे हैं।

 

हालांकि, हमारी पड़ताल में सामने आया कि ये तो सच है कि अमेरिका और नीदरलैंड में नोट पर भगवान राम की फोटो छपी है और नोट पर 18 भाषाओं में राम भी लिखा होता है। लेकिन ये भी पता चला कि इन नोटों का चलन सिर्फ खास जगह पर ही है और दोनों ही देशों में इस करंसी को लीगल टेंडर (आधिकारिक करंसी) घोषित नहीं किया गया है।

 

\"no
 

 

क्या है वायरल फोटो में?
सोशल मीडिया पर अक्सर ये मैसेज वायरल होता रहता है। इस मैसेज में भगवान राम की फोटो छपे 1, 5 और 10 के नोट हैं। वॉट्सऐप पर आ रहे मैसेज में लिखा है, \"नीदरलैंड के नोट पर 18 भाषाओं में राम लिखा हुआ है...और हम हैं कि 70 साल से गांधी पर ही अटके हुए हैं।\"


\"no

 

पड़ताल : क्या है राम के नोटों का सच?

  • जब हमने राम के नोट के बारे में सर्च किया तो पता चला कि ये तो सच है कि नीदरलैंड और अमेरिका की कुछ जगहों पर राम मुद्रा का चलन है। दरअसल, अमेरिका के अयोवा राज्य में \'महर्षि वैदिक सिटी\' स्थापित है, जो महर्षि महेश योगी की संस्था \'द ग्लोबल कंट्री ऑफ वर्ल्ड पीस\' की हिस्सा है।
  • बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में इस संस्था की वेबसाइट के हवाले से लिखा है कि, \"24 फरवरी 2002 को वैदिक सिटी ने राम मुद्रा बांटना शुरू किया था। सिटी के आर्थिक विकास और स्थानीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा के चलन को सिटी काउंसिल ने स्वीकार भी किया था।\"
  • बीबीसी के मुताबिक, \'एक राम मुद्रा\' की कीमत 10 अमेरिकी डॉलर रखी गई है और 10 डॉलर में कोई भी राम मुद्रा को खरीद सकता है। इसी तरह से नीदरलैंड में भी \'एक राम मुद्रा\' की कीमत 10 यूरो है। 
  • अमेरिका में वैदिक सिटी में इस राम मुद्रा का इस्तेमाल आश्रम के अंदर या आश्रम के सदस्यों की बीच ही होता है, लेकिन नीदरलैंड में इसका इस्तेमाल करीब 30 शहरों और गांवों की 100 से ज्यादा दुकानों में होता है। हालांकि, दोनों ही देशों में इस मुद्रा को आधिकारिक मुद्रा घोषित नहीं किया गया है।
  • इससे पता चलता है कि भगवान राम की फोटो छपे नोट और उनके नाम की मुद्रा अमेरिका और नीदरलैंड में चलती तो है, लेकिन इसका इस्तेमाल बड़े स्तर पर नहीं होता और न ही ये लीगल टेंडर में है। 

 

\"no