• Hindi News
  • No fake news
  • Jyotiraditya Scindia Attended The Wedding With Rahul Gandhi In Nepal? Know The Truth Of This Viral Photo

फेक न्यूज एक्सपोज:नेपाल में राहुल गांधी के साथ शादी में शरीक हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया? जानिए इस वायरल PHOTO का सच

18 दिन पहले

क्या हो रहा है वायरल : राहुल गांधी इन दिनों नेपाल के निजी दौरे पर हैं। वह अपने एक दोस्त की शादी के लिए नेपाल में हैं। अब सोशल मीडिया पर राहुल की एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में राहुल गांधी नेपाल मूल के कुछ लोगों के साथ दिख रहे हैं। वहीं, फोटो में यह भी देखा जा सकता है कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एक महिला के साथ साइड में खड़े हुए हैं।

दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी के साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी नेपाल में हैं। फोटो शेयर कर एक यूजर ने लिखा- राहुल गांधी जी के साथ भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता, भारत सरकार के मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया नेपाल के दौरे पर बहुत ही उदास दिख रहे है।

मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस ने इस फोटो को शेयर कर लिखा- ये अलग बात कि खामोश खड़े रहते हैं, फिर भी जो लोग बड़े हैं वो बड़े रहते हैं। फोटो अच्छे से देखो कोई नज़र तक नहीं मिला पा रहा है।

और सच क्या है?

  • वायरल फोटो का सच जानने के लिए हमने इसे गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर खबर के साथ मिली।
  • वेबसाइट के मुताबिक, राहुल गांधी की ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ ये फोटो 15 अक्टूबर 2011 को भूटान के चांग लाइम थांग स्टेडियम की है। जब राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक और रानी जेट्सन पेमा की शादी के रीसैप्शन में पहुंचे थे।
  • फोटो में राहुल गांधी को भूटान के पूर्व राजा जिग्मे दोरजी वांगचुक के साथ देखा जा सकता है। वहीं, ये खबर भी वेबसाइट पर फोटो के साथ 15 अक्टूबर 2011 को पब्लिश हुई थी।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। राहुल गांधी के साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की ये फोटो अभी की नहीं बल्कि अक्टूबर 2011 की है।
खबरें और भी हैं...