पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने \'जन जागरण यात्रा\' के लिए \'शव वाहिनी\' का इस्तेमाल किया! चौंकाती है इस वायरल फोटो की सच्चाई

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नो फेक न्यूज डेस्क. WhatsApp पर इन दिनों एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस सांसद कमलनाथ ने अपनी \'जन जागरण यात्रा\' के रथ के लिए \'शव वाहिनी\' का इस्तेमाल किया। दरअसल, मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने 18 जुलाई से इस यात्रा की शुरुआत की थी और इसके लिए एक बस का इस्तेमाल किया गया था। वायरल फोटो के मुताबिक, कमलनाथ ने बस नहीं बल्कि शवों को ढोने वाली शव वाहिनी का इस्तेमाल किया।
 
 
इस फोटो के बारे में जब हमने पड़ताल की तो पता चला कि ये फोटो गलत है और कमलनाथ या कांग्रेस ने जन जागरण यात्रा के लिए शव वाहिनी नहीं बल्कि बस का ही इस्तेमाल किया था।
 
 

सोशल मीडिया पर कांग्रेस को कर रहे हैं ट्रोल : इस फोटो को सोशल मीडिया पर जमकर वायरल किया जा रहा है और यूजर्स भी इसको लेकर कांग्रेस को ट्रोल कर रहे हैं। 
 
 
 
 
 

हमारी पड़ताल में सामने आई ये सच्चाई :
1. जब हमने इस वायरल फोटो की सच्चाई को लेकर पड़ताल की तो पता चला कि शव वाहिनी वाली फोटो पूरी तरह से गलत है और इसे फोटोशॉप के जरिए बस पर लिखा गया है। 
2. दरअसल, वायरल फोटो में गाड़ी के साइड इंडिकेटर के नीचे नीले रंग में \'शव वाहिनी\' लिखा गया है। लेकिन इसके नीचे और आस-पास का हिस्सा पूरी तरह से ब्लर है। इसके अलावा गाड़ी के बोनट पर बनी साइड ग्रिल भी गायब है, जो असली फोटो में साफ दिख रही है। 
3. इसके साथ ही शव वाहिनी की बनावट भी अलग होती है, लेकिन कांग्रेस ने जन जागरण यात्रा के लिए जिस बस का इस्तेमाल किया है उसकी बनावट अलग है। शव वाहिनी में पीछे शव रखने के लिए जगह होती है, लेकिन इस फोटो को ध्यान से देखें तो इसमें पीछे की तरफ सीटें भी दिखाई देती हैं जो बसों में होती है। जिससे ये साबित होता है कि असली फोटो के साथ छेड़छाड़ की गई है।
 
 

कांग्रेस ने क्या कहा?
- हमने जब इस बारे में कांग्रेस नेता कुणाल चौधरी से बात की तो उन्होंने भी इस फोटो को गलत बताया। उन्होंने कहा कि \'हमारी यात्रा शिवराज की यात्रा से ज्यादा सफल रही। हमें जनता का जो सहयोग और प्यार मिला, उसे देखकर प्रदेश सरकार घबरा गई और इसीलिए सरकार अब मार्केटिंग का सहारा ले रही है और इस तरह की झूठी अफवाहें फैला रही है।\'
 
 

बीजेपी ने क्या कहा? 

- एमपी बीजेपी के सोशल मीडिया विभाग के प्रदेश संयोजक शिवराज सिंह डाबी का कहना है कि \'उनकी तरफ से ऐसी कोई भी फोटो जारी नहीं की गई है। कांग्रेस सिर्फ बेबुनियाद आरोप लगा रही है।\'
 

खबरें और भी हैं...