फैक्ट चेक / किरण बेदी ने शेयर किया नासा के नाम से फर्जी वीडियो, सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल

Kiran Bedi shares fake video| Fake video of NASA| Sun chanting OM
X
Kiran Bedi shares fake video| Fake video of NASA| Sun chanting OM

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2020, 04:41 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी ने 4 जनवरी को अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया था। किरन ने दावा किया था कि अमेरिका की रिसर्च इंस्टीट्यूट नासा ने सूरज की आवाज रिकॉर्ड की है जिसमें ओम सुनाई दे रहा है। हालांकि नासा की वेबसाइट और ट्विटर हैंडल पर इस तरह की कोई भी जानकारी नहीं मिली।

क्या था मामला
किरण बेदी ने ट्वीट शेयर कर बताया था कि, नासा ने सूरज की आवाज रिकॉर्ड की है। जिसमें सूरज ओम का जाप कर रहा है। हालांकि उनके इस ट्वीट के बाद ही वे सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गईं थीं। राज्यपाल के ट्वीट को 13 हजार बार रिट्वीट किया गया है।

क्या है सच्चाई
भास्कर ने मामले की पड़ताल की तो पता चला कि यह झूठ है, नासा ने इस तरह कोई भी वीडियो जारी नहीं किया है। नासा की वेबसाइट और ट्विटर हैंडल पर इस तरह का कोई भी वीडियो नहीं मिला। शोध संस्थान ने 25 जुलाई 2018 को एक सूरज की आवाज का एक वीडियो शेयर किया था, लेकिन उसमें कहीं भी ओम सुनाई नहीं दे रहा है। 

इस वीडियो में नासा ने बताया कि सूरज शांत नहीं है। नासा की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार यूरोपियन स्पेस एजेंसी और नासा की सोलर और हैलियोस्फेरिक ऑबजर्वेटरी ने 20 साल तक सूरज की गतिविधियों का रिकॉर्ड किया था। उन्होंने कहा था कि इस आवाज के जरिए हम वो महसूस कर सकते हैं, जो आंखों से देख नहीं सकते।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना