पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेक न्यूज एक्सपोज:सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख रु. ट्रांसफर कर रही मोदी सरकार, यूट्यूब चैनल ने 28 लाख लोगों तक ये झूठ पहुंचाया

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल : कुछ यूट्यूब चैनलों पर दावा किया जा रहा है कि क्रेडिट योजना के तहत मोदी सरकार सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख रुपए ट्रांसफर कर रही है।

Yojna 4U नाम के यूट्यूब चैनल पर भी यही दावा करता एक वीडियो है। इस वीडियो को अब तक 28 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

और सच क्या है ?

  • वीडियो में योजना के रजिस्ट्रेशन को लेकर किसी सरकारी वेबसाइट या पोर्टल का जिक्र नहीं है। बताया गया है कि महिलाओं को ग्राम पंचायत में जाकर आवेदन करना होगा।
  • दावे की पुष्टि के लिए हमने केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट चेक की। वेबसाइट पर हमें ऐसी किसी योजना का उल्लेख नहीं मिला। जिसके तहत 3 लाख रुपए सभी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जा रहे हों।
  • केंद्र सरकार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक से ट्वीट कर साफ किया है कि सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है। साफ है कि यूट्यूब चैनल सिर्फ बड़े पैमाने पर व्यूज बटोरने के लिए सरकारी योजना से जुड़ा भ्रामक दावा कर रहा है।

ये भी पढ़ें

व्हाइट हाउस में नए राष्ट्रपति के प्रवेश से पहले संस्कृत के श्लोक पढ़े गए?

राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने दिवाली पर पटाखे बैन करने के बाद खुद पटाखे जलाए?

भारतीय मूल के अहमद खान होंगे जो बाइडेन के राजनीतिक सलाहकार?

पटाखे जलाना पर्यावरण के लिए बेहतर, बारूद की गंध से होता है मच्छरों का सफाया?

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें