• Hindi News
  • No fake news
  • Mohan Bhagwat did not talk about killing Muslims and Dalits, is misleading viral post in the name of Sangh chief

फैक्ट चेक / मोहन भागवत ने नहीं की मुसलमान और दलितों को मारने की बात, भ्रामक है संघ प्रमुख के नाम से वायरल पोस्ट

Mohan Bhagwat did not talk about killing Muslims and Dalits, is misleading viral post in the name of Sangh chief
X
Mohan Bhagwat did not talk about killing Muslims and Dalits, is misleading viral post in the name of Sangh chief

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2020, 04:41 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर संघ प्रमुख मोहन भागवत का एक बयान वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट के अनुसार भागवत मुसलमानों और दलितों को खत्म करने की बात कह रहे हैं। यह फोटो हमारे पाठक ने हमें जांच के लिए भेजी है। भास्कर ने जब पड़ताल की तो यह साफ हुआ कि भागवत ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। वायरल पोस्ट झूठी और भ्रामक है।

मुसलमानों और दलितों को खत्म करना है
वायरल हो रहे फोटो में मोहन भागवत कह रहे हैं कि, पहले इस देश से मुसलमानों को खत्म करना है फिर दलितों (एससी एसटी ओबीसी) का आरक्षण खत्म करना है सिर पर बैठे हुए हैं ये संविधान की वजह से। जय मनुवाद, जय परशुराम।

सच्चाई क्या है
भा्स्कर ने जब मामले की पड़ताल की तो संबंधित विषयों पर भागवत द्वारा दिए गए बयान सामने आए। एक बयान में वे कह रहे हैं कि, अगर कोई मुसलमानों को खत्म करने की बात करता है तो वो हिंदु नहीं है। संघ के नरेंद्र जैन से जब हमने मामले पर बात की तो उन्होंने बताया कि इस तरह का कोई भी बयान प्रमुख द्वारा जारी नहीं किया गया है।

वहीं साल 2017 में जयपुर में हुई एक सभा में उन्होंने आरक्षण का समर्थन किया था। उन्होंने कहा था कि इस देश का दुर्भाग्य है कि जातीभेद चलता रहा। समाज का एक बहुत बड़ा वर्ग पिछड़ गया। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना