पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फेक vs फैक्ट:भूटान ने सीमा विवाद के चलते असम का पानी नहीं रोका, भारी बारिश के चलते नहरों के बहाव में आई बाधा

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • असम के किसानों का पानी रुकने को नेपाल और चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद से जोड़कर पेश किया जा रहा

क्या वायरल : असम के बेहाल किसानों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। दावा किया जा रहा है कि भूटान ने इस साल असम के किसानों को दिया जाने वाला पानी रोक दिया है। जिस वजह से किसान परेशान हो रहे हैं। कई लोग यह फोटो शेयर करते हुए केंद्र सरकार की विदेश नीति पर भी निशाना साध रहे हैं। इस घटना को नेपाल और चीन के साथ पहले से चल रहे सीमा विवाद से जोड़ा जा रहा है। 

https://twitter.com/NationalAction7/status/1276509757612777472

https://twitter.com/JitendraRLD/status/1276478795181166593

https://www.facebook.com/ahmadkamal.siddiqui/posts/3181193971941208

https://twitter.com/IPSshafeeque/status/1276491664073216001

फैक्ट चेक पड़ताल 

  • चूंकि यह दावा भारत-नेपाल के संबंधों से जुड़ा हुआ था। इसलिए हमने सबसे पहले भूटान सरकार की तरफ से जारी किए गए हालिया बयानों को इंटरनेट पर खोजना शुरू किया।
  • नेपाल के विदेश मंत्रालय ने अपने आधिकारिक फेसबुक के जरिए इस पूरी घटना पर एक स्पष्टीकरण दिया है।
  • https://www.facebook.com/MoFABhutan
  • नेपाल विदेश मंत्रालय के स्पष्टीकरण का सार है : सामान्य परिस्थितियों में असम के किसान भूटान जाकर पानी डायवर्ट करते थे। महामारी के समय ऐसा करना संभव नहीं है। क्योंकि सीमा पार आने वाले किसी भी व्यक्ति को 21 दिन क्वारेंटाइन में रहना होता है। इसके बाद भी पानी की सप्लाई जारी रखी गई थी। लेकिन, भारी बारिश की वजह से नहरों में पानी ठहर गया। जिस वजह से सप्लाई रुक गई।  भूटान और असम के लोगों के बीच अच्छे संबंध है। गलतफहमी पैदा करने के लिए ऐसी खबरें फैलाई जा रही है। 
  • नेपाल सरकार के आधिकारिक बयान से ये स्पष्ट हुआ कि पानी रुकने वाली बात सही है। लेकिन, यह पानी तकनीकी कारणों से रुका है। न की किसी सीमा विवाद के चलते। 
  • दैनिक भास्कर ने भी इस पूरे मामले पर खबर की है। इस खबर के अनुसार,बारिश से भूटान की कई नदियों में पानी का स्तर बढ़ गया है। इस वजह से बांधों की देखरेख सही ढंग से नहीं हो पा रही थी। इससे असम की ओर जाने वाली नहरों में कई जगह पानी ठहर गया। भूटान के अधिकारी भारी मशीनों से नहरों के बहाव में आई बाधा दूर करने में लगे हैं। भूटान के जोगखार जिला के अफसरों ने इसके लेकर बक्सा और उदालगुरी जिलों के अफसरों से बात भी की है। (यहां पढ़ें पूरी खबर

निष्कर्ष : भूटान से असम में सप्लाई होने वाला पानी बारिश की वजह से उत्पन्न हुई तकनीकी खराबी की वजह से रुका है। सोशल मीडिया पर इस घटना को गलत परिपेक्ष्य में पेश किया जा रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें