फेक न्यूज एक्सपोज:सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के निधन की खबर वायरल; जानिए इसकी पूरी सच्चाई

2 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक फोटो के साथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से जुड़ी खबर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का निधन हो गया है। कई यूजर्स ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी हमारे बीच नहीं रहे भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। ऊं शांति

ऐसे कई पोस्ट जांच के लिए हमें भास्कर हेल्पलाइन पर भी मिले।

झारखंड के अल्पसंख्यक कल्याण व पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री हफीजुल हसन ने डॉ. मनमोहन सिंह को मृत बता उनके लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन करवा दिया और एक मिनट का मौन भी रखवा दिया।

और सच क्या है?

  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की बुधवार को तबीयत बिगड़ गई थी। उन्हें बुखार और कमजोरी की शिकायत के बाद दिल्ली AIIMS में भर्ती कराया गया था। इससे जुड़ी पूरी खबर भास्कर ने अपनी वेबसाइट पर पब्लिश की थी।
  • पड़ताल के दौरान हमने AIIMS के PRO अधिकारी बीएन आचार्य से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि डॉ. मनमोहन सिंह की तबीयत पहले से बेहतर है और अब वे रिकवर हो रहे हैं।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने वायरल पोस्ट में लगी फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। ये फोटो हमें जी न्यूज समेत कई न्यूज वेबसाइट पर मिली।
  • वेबसाइट के मुताबिक, ये फोटो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से मुलाकात की है। स्वास्थ्य मंत्री गुरुवार को AIIMS में डॉ. मनमोहन सिंह से मिलने पहुंचे और उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर डॉ. मनमोहन सिंह के निधन की खबर पूरी तरह फेक है।