फैक्ट चेक / महिला के कपड़े पहने आदमी को बताया जा रहा बच्चा चोर, यूपी पुलिस ने भास्कर से कहा- वह मानसिक रूप से विक्षिप्त है



No Fake News: Fack Check On UP Mauranipur Child Kidnapping Case: UP Mauranipur Latest   News
X
No Fake News: Fack Check On UP Mauranipur Child Kidnapping Case: UP Mauranipur Latest   News

  • क्या वायरल : महिला के कपड़े पहले एक पुरुष का वीडियो। सोशल मीडिया पर इसे बच्चा चोर बताकर लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी जा रही है
  • क्या सच : यूपी के मऊरानीपुर के एसएचओ ने भास्कर ऐप को बताया कि, वायरल वीडियो में नजर आने वाला पुरुष मानसिक रूप से विक्षिप्त है। जांच के बाद उसे परिजनों को सौंप दिया गया है

Dainik Bhaskar

Aug 21, 2019, 07:06 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें महिला के कपड़े पहने एक पुरुष नजर आ रहा है। इसे यूपी का बच्चा चोर बताया जा रहा है। वीडियो में कुछ लोग उस आदमी को मारते भी नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया में इस बच्चा चोर से अलर्ट रहने की सलाह भी दी जा रही है।

 

भास्कर ऐप के एक पाठक ने हमें यह वीडियो सच्चाई बताने के लिए भेजा। पड़ताल में पता चला कि वीडियो में नजर आ रहा शख्स बच्चा चोर नहीं है बल्कि मानसिक रूप से विक्षिप्त है। यूपी के मऊरानीपुर के पुलिस विभाग ने पूरे मामले की सच्चाई बताई। 

 

क्या वायरल

  • फेसबुक पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें महिला के कपड़े पहना एक पुरुष नजर आ रहा है। लोग इसे बच्चा चोर बता रहे हैं। 
फेसबुक पर इसे काफी वायरल किया जा रहा है।

 

  • वीडियो में शख्स बच्चा चुराने की बात भी कबूल कर रहा है। 
  • इस वीडियो को कई यूजर्स ने अपने अकाउंट से शेयर किया है। फौजी सिंह नाम के अकाउंट से ही यह 1600 से ज्यादा बार शेयर हुआ है। 
  • इस तरह एक अन्य यूजर ने भी इसे शेयर किया और इस घटना को यूपी के मऊरानीपुर थाना क्षेत्र का बताया। यूजर ने बच्चों को सुरक्षित रखने की अपील भी की है। 
कई यूजर्स ने इसे शेयर किया है।

क्या है सच्चाई

  • इस खबर की पुष्टि के लिए हमने सीधे मऊरानीपुर थाने के स्टेशन हाऊस ऑफिसर (SHO) सत्यपाल सिंह से बात की। उन्होंने बताया कि जिस लड़के का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, वह बच्चा चोर नहीं है बल्कि मानसिक तौर पर विक्षिप्त है। 
  • एसएचओ के मुताबिक, वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम पुष्पेंद्र सिंह पिता गजराज सिंह है। यह गुना के पास रुठियाई गांव का निवासी है और ग्वालियर में उसका इलाज चल रहा है। वह धोखे से मऊरानीपुर के खिलारा गांव पहुंच गया था। जहां लोगों ने उसकी वेशभूषा देखकर उसे बच्चा चोर समझ लिया और पकड़ लिया। 
  • पुलिस जांच में पता चला कि यह मानसिक विक्षिप्त है। पुलिस ने इसके परिजनों को बुलाया और कई तरह के टेस्ट भी करवाए। जांच के बाद पुरुष को परिजनों के हवाले कर दिया गया है। एसएचओ ने बताया कि क्षेत्र में कोई बच्चा चोर की गैंग सक्रिय नहीं है। सोशल मीडिया पर बिना वजह अफवाहें उड़ाई जा रही हैं। 

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर अलग-अलग इलाकों के नाम से फैलाई जा रही इस तरह की खबरें झूठीं और डर फैलाने वाली है। हम भास्कर ऐप के पाठकों से अपील करते हैं कि इस तरह की खबरों को किसी अन्य को फॉरवर्ड करने से पहले सच्चाई को जानें। आप हमें ऐसी खबरों की पड़ताल के लिए सीधे भेज सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना