फैक्ट चेक / पुलिसकर्मी का महिला के साथ बदसलूकी करते हुए वीडियो वायरल लेकिन चालान को लेकर विवाद होने का दावा गलत

X

  • क्या वायरल : पुलिसकर्मी द्वारा एक महिला के साथ की गई बदसलूकी का वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि चालान महंगा करके सरकार ने पुलिस को गुंडा बना दिया है। एक मासूम बच्चे के सामने पिता को मारा जा रहा है
  • क्या सच : वायरल वीडियो में नजर आ रहे पुरुष, महिला बेटी-पिता नहीं बल्कि पति-पत्नी हैं। दुकान बंद करवाने को लेकर इनका पुलिस से विवाद हुआ था। वीडियो वायरल होने के बाद बदसलूकी करने वाले दरोगा का ट्रांसफर कर दिया गया

दैनिक भास्कर

Nov 16, 2019, 05:15 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. पिछले दो महीनों से सोशल मीडिया पर एक कपल का पुलिस के साथ झड़प वाला वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक पुलिसकर्मी महिला को धक्का देते भी नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि पुलिस का कपल से विवाद चालान के चलते हुआ। दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप के एक पाठक ने हमें यह वीडियो पुष्टि के लिए भेजा। पड़ताल में पता चला कि घटना तो सही है लेकिन यह विवाद चालान के चलते नहीं बल्कि सड़क किनारे स्थित दुकान पर मेहंदी लगवाने आई महिला से बदसलूकी के चलते हुआ। जानिए इसकी पूरी हकीकत। 

 

क्या वायरल

  • एक फेसबुक यूजर ने यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि 'चालान महंगा करके सरकार ने पुलिस को गुंडा बना दिया है। एक मासूम बच्चे के सामने उसके पिता को मारते हैं, इस मैसेज को थोड़ा अन्य ग्रुपों में भेजना चाहिए जिससे प्रशासन जागे।'

 

  • इस वीडियो 2 लाख 40 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है और 80 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है। 

क्या है सच्चाई

  • वीडियो को ध्यान से देखने पर हमें पुलिस वाहन पर गाजियाबाद लिखा नजर आया। 
  • इसके बाद हमने 'महिला से बदसलूकी गाजियाबाद' लिखकर सर्च किया तो पता चला कि हमें वही वीडियो मिल गया, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 
  • अलग-अलग मीडिया आउटलेट्स द्वारा इस घटना का कवरेज किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला कि यह घटना गाजियाबाद के तुराबनगर जिले में 16 अक्टूबर 2019 को करवा चौथ के दिन हुई थी। 
कई मीडिया संस्थानों ने इस घटना को कवर किया था।

 

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला अपने पति के साथ गाजियाबाद के तुराब नगर मार्केट में मेहंदी लगवाने गई थी। इस दौरान पुलिस पेट्रोलिंग की गाड़ी वहां से गुजरी और पुलिस ने सड़क किनारे के दुकानदारों को देर रात तक दुकान खोलने पर फटकार लगाई। 
दुकान बंद करवाने को लेकर पुलिस का पहले महिला के पति से विवाद हुआ था।

 

  • पुलिस ने महिला के पति को भी टोका, जिस पर दोनों के बीच कहासुनी हो गई। देखते ही देखते दरोगा और महिला के पति के बीच झड़प शुरू हो गई। इस दौरान दरोगा रणवीर सिंह ने महिला के साथ बदसलूकी और हाथापाई की। दरोगा ने दूसरी महिला को घटना का वीडियो बनाने से भी रोकने की कोशिश की।
वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद बदसलूकी करने वाले दरोगा का ट्रांसफर कर दिया गया था।

 

  • सोशल मीडिया में वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस के आला अधिकारियों तक मामला पहुंच और जांच के बाद दरोगा रणवीर सिंह को लाइन हाजिर कर दिया गया। बाद में दरोगा का ट्रांसफर यूपी के कुशीनगर में कर दिया गया। 
  • पड़ताल से स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया का यह दावा झूठा है कि पुलिस और महिला की झड़प चालान को लेकर हुई।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना