फैक्ट चेक / 'आप' विधायक अमानतुल्लाह ने नहीं दिया 'इस्लाम जीता' वाला बयान, फर्जी है स्क्रीनशॉट

No Fake News On AAP MLA  Amanatullah Khan give Islam won statement
X
No Fake News On AAP MLA  Amanatullah Khan give Islam won statement

  • क्या वायरल : आप विधायक अमानतुल्लाह खान के नाम से एक स्क्रीनशॉट वायरल हुआ है। इसमें लिखा है कि, आज शाहीन बाग जीता, आज हमारा इस्लाम जीता है, इंसा अल्लाह, जल्द ही पूरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी
  • क्या सच : ऐसा कोई ट्वीट अमानतुल्लाह खान द्वारा नहीं किया गया। सोशल मीडिया पर छेड़छाड़ कर तैयार किया गया स्क्रीनशॉट वायरल किया गया है

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2020, 05:44 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की बड़ी जीत के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई 'आप' से जुड़े कई फर्जी मैसेज वायरल हो रहे हैं। ऐसा ही एक मैसेज आप के विधायक अमानतुल्लाह खान के नाम से वायरल किया गया है। इसमें दावा किया गया है कि दिल्ली में जीत के बाद अमानतुल्लाह ने लिखा कि, आज शाहीन बाग जीता, आज हमारा इस्लाम जीता। हमारी पड़ताल में सोशल मीडिया का दावा झूठा निकला। 

क्या वायरल

  • कई यूजर्स इस मैसेज को सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 
  • इसमें लिखा है कि '13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट आगे चल रहा हूं, आज शाहीन बाग जीता, आज हमारा इस्लाम जीता है, इंसा अल्लाह, जल्द ही पूरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी, मेरे सभी मुस्लिम भाई बहनों का शुक्रिया, सबने मिलकर अपनी ताकत दिखाई, एकता बनाए रखना, हम इतिहास जरूर दोहराएंगे'। 

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया का दावा भ्रामक है। ट्विटर का जो स्क्रीनशॉट वायरल किया जा रहा है, वो फेक है। 
  • ट्विटर पर हमें अमानतुल्लाह खान द्वारा ट्वीट किया गया ओरिजिनल ट्वीट मिल गया। इसमें सिर्फ इतना लिखा है कि '13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूं'। जबकि सोशल मीडिया में वायरल किए गए स्क्रीनशॉट में इसके बाद का पैराग्राफ जोड़ दिया गया है, जो वास्तव में अमानतुल्लाह खान द्वारा लिखा ही नहीं गया। 
  • वास्तविक ट्वीट और वायरल ट्वीट में समय और तारीख एक ही है, इससे स्पष्ट होता है कि ओरिजिनल ट्वीट को ही एडिट कर वायरल स्क्रीनशॉट तैयार किया गया है। 
  • पड़ताल में हमें अमानतुल्लाह खान द्वारा मीडिया में दिया गया एक स्टेटमेंट भी मिला, जिसमें उन्होंने कहा है कि, ओखला की जनता ने करंट लगा दिया। उन्होंने यह कमेंट गृहमंत्री अमित शाह के बयान के संदर्भ में दिया था। शाह ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि, बटन इतने गुस्से से दबाना कि करंट शाहीन बाग में लगे। 

निष्कर्ष : पड़ताल से स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा फर्जी है। अमानतुल्लाह खान ने इस्लाम के जीतने जैसा कोई बयान नहीं दिया। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना