फैक्ट चेक / डोनाल्ड ट्रंप के वीडियो में एडिट करके डाल दी 'अल्लाह हू अकबर' की आवाज



No Fake News On Allah hu Akbar Chant At Donald Trump Rally
X
No Fake News On Allah hu Akbar Chant At Donald Trump Rally

  • क्या वायरल : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें ट्रंप के भाषण के बीच अल्लाह हू अकबर की आवाज सुनाई देती है। जिसके बाद वे विचलित हो जाते हैं 
  • क्या सच : वीडियो में छेड़छाड़ कर अल्लाह हू अकबर की आवाज डाली गई है, सोशल मीडिया में शेयर हो रहा वीडियो वास्तविक नहीं है

Dainik Bhaskar

Oct 17, 2019, 05:13 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें ट्रंप मंच पर बोलते हुए नजर आते हैं, तभी कोई अल्लाह हू अकबर बोलता हुआ सुनाई देता है। यह सुनते ही मंच पर सब इधर-उधर हो जाते हैं और सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ट्रंप को सुरक्षा देते नजर आने लगते हैं। दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप के एक पाठक ने हमें यह वीडियो पुष्टि के लिए भेजा। पड़ताल में सच्चाई सामने आई। 

 

क्या वायरल

 

 

  • एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके कैप्शन में लिखा है 'अल्लाह हू अकबर नारे का खौफ देखो.. ट्रंप भाषण दे रहे थे किसी ने पीछे धीरे से बोला "अल्लाह हू अकबर" उसके बाद क्या हुआ.. आप देखिए'

 

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया में वायरल हो रही क्लिप छेड़छाड़ कर बनाई गई है। इसका सच्चाई से कोई वास्ता नहीं। 
  • रिवर्स सर्च में हमें वही वीडियो मिल गया जो सोशल मीडिया में फैलाया जा रहा है। एनबीसी न्यूज ने इस वीडियो को अपलोड किया था। एबीसी न्यूज ने भी इससे जुड़ी खबर लगाई थी और बताया था कि मंच पर एक व्यक्ति ने आने की कोशिश की तो ट्रंप को सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ने घेर लिया।

 

  • फिर हमने ओरिजिनल वीडियो देखा। इसमें कहीं भी अल्लाह हू अकबर की आवाज नहीं सुनाई दी। सीएनएन ने यह पूरा वीडियो अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया था। इस वीडियो को सुनने पर भी कहीं अल्लाह हू अकबर सुनाई नहीं देता। 

 

  • किसी न्यूज रिपोर्ट में भी इस बात का जिक्र नहीं। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, 32 साल के थॉमस डिमासिमो नाम के व्यक्ति के मंच पर चढ़ने की कोशिश के दौरान सिक्योरिटी एजेंट्स ने ट्रंप को घेरा था। बाद में इस व्यक्ति को अरेस्ट कर लिया गया था। 
  • पड़ताल से स्पष्ट होता है कि ट्रंप अल्लाह हू अकबर सुनकर विचलित नहीं हुए बल्कि एक व्यक्ति के अचानक उनके करीब आने के चलते विचलित हुए थे। सोशल मीडिया में इस वीडियो को एडिट करके शेयर किया जा रहा है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना