फैक्ट चेक / झूठा है हैंड सैनिटाइजर के चलते महिला के हाथ में आग लगने का दावा लेकिन सैनिटाइजर लगाते वक्त अच्छे से रगड़ना जरूरी

No Fake News On Hand Sanitiser Alcohol Catching Fire
X
No Fake News On Hand Sanitiser Alcohol Catching Fire

  • क्या वायरल : एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें जले हुए हाथ दिख रहे हैं। दावा है कि, हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के चलते गैस चूल्हा ऑन करते ही महिला के हाथों तक आग पहुंच गई
  • क्या सच : हैंड सैनिटाइजर हाथों पर रगड़ते वक्त ही इसमें मौजूद एल्कोहल लुप्त हो जाता है। वायरल तस्वीर में जो हाथ दिख रहे हैं, वो स्किन ग्राफ्ट्स ट्रीटमेंट लेने वाली महिला के हैं

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 12:15 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स कोरोनावायरस के इंफेक्शन से बचने के लिए लोगों को हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि, हाथों पर सैनिटाइजर लगाने के कारण एक महिला के हाथ जल गए। दावा है कि, सैनिटाइजर में एल्कोहल कंटेंट ज्यादा था, इसी कारण गैस चूल्हे की आग उसके हाथों तक पहुंच गई। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला।

क्या वायरल

  • वायरल पोस्ट में लिखा है कि, 'महिला हाथों पर सैनिटाइजर लगाकर किचन में खाना पकाने गई। जैसे ही उसने स्टोव ऑन किया, वैसे ही सैनिटाइजर में एल्कोहल कंटेंट होने के कारण आग उसके हाथों पर पहुंच गई'। 

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में पता चला कि वायरल दावा झूठा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, हैंड सैनिटाइजर जब हम हाथों पर रगड़ते हैं, उसी समय इसमें मौजूद एल्कोहल लुप्त हो जाता है और आग पकड़ने जैसा कोई खतरा नहीं रह जाता। 
  • यूएस के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, हैंड सैनिटाइजर अप्लाय करने के बाद उसे अच्छे से हाथों पर रगड़ना चाहिए ताकि हाथ पूरी तरह से सूख जाएं। हाथ सूखने के बाद ही कोई काम शुरू करें। 
  • Techarp डॉ एड्रेन वोंग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर एक जली हुई पीड़िता की है, जिसके आगे के हाथों (हथेली वाला हिस्सा) को जल जाने के कारण ट्रांसप्लांट (स्किन ग्राफ्ट्स) किया गया था। स्क्रिन ग्राफ्टस में पीड़ित के खराब हो चुके हिस्से में हेल्दी हिस्सा ऑपरेशन के जरिए जोड़ा जाता है।

निष्कर्ष : पड़ताल से स्पष्ट होता है कि वायरल दावा झूठा है। हालांकि हैंड सैनिटाइजर को रखने से लेकर इस्तेमाल करने तक में सावधानी रखनी चाहिए। बच्चों से इसे दूर रखना चाहिए। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना