फैक्ट चेक / मेदांता के डॉक्टर त्रेहान के नाम से देश में नेशनल इमरजेंसी का मैसेज वायरल, हॉस्पिटल ने कहा- दावा झूठा

No Fake News On Indian Govt Will Declare National Emergency
X
No Fake News On Indian Govt Will Declare National Emergency

  • क्या वायरल : मेदांता के एमडी डॉक्टर नरेश त्रेहान के नाम से वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि, देश में अगले एक-दो दिन में नेशनल इमरजेंसी लगने वाली है। इसलिए राशन, दवाई जैसी जरूरी चीजें पर्याप्त मात्रा में खरीद लें
  • क्या सच : मेदांता हॉस्पिटल ने इस दावे को झूठा बताया है। देश में नेशनल इमरजेंसी नहीं लग रही। इसलिए घबराएं नहीं

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 11:32 AM IST

फैक्ट चेक डेस्क. कोरोनावायरस से जुड़ी फेक स्टोरीज लगातार सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही हैं। अब दावा किया गया है कि एक, दो दिन में देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया जाने वाला है। इस मैसेज को मेदांता हॉस्पिटल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. नरेश त्रेहान के नाम से वायरल किया गया है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला। 

क्या वायरल

  • फेसबुक पर एक यूजर ने लिखा कि, अभी-अभी पीएमओ के जरिए डॉ. त्रेहान के ऑफिस से खबर मिली है कि, भारत एक या दो दिन में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने जा रहा है। पर्याप्त राशन, दवाईयां और नकद रखें।  दिल्ली में सदर बाजार, पुरानी दिल्ली, गांधी नगर, करोल बाग, कमला नगर में सभी दुकानें 15 अप्रैल तक के लिए बंद हो जाएंगी। रिलायंस मार्ट्स, बिग बाजार आदि महीनेभर के लिए बंद हो सकते हैं। ऐसा ही महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में भी हो सकता है। सभी दुकानों के लिए आज नोटिस जारी किया गया है। 

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में पता चला कि वायरल दावा झूठा है। डॉ. त्रेहान के ऑफिस से इस तरह का कोई मैसेज वायरल नहीं किया गया है। 
  • पड़ताल में हमें मेदांता हॉस्पिटल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किया गया ट्वीट मिला। 
  • इसमें स्पष्ट लिखा है कि, वायरल मैसेज फेक है और डॉ. त्रेहान ने ऐसा कोई स्टेटमेंट नहीं दिया। 

निष्कर्ष : पड़ताल से स्पष्ट होता है कि देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित नहीं होने जा रहा। इसलिए घबराएं नहीं। एकसाथ बहुत सारा राशन खरीदने से भी बचें क्योंकि आपके ऐसा करने से कई लोगों को बिना राशन के रहना पड़ सकता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना