फैक्ट चेक / बेशकीमती आभूषणों के साथ ताबूत में रखे शव की फोटोज वायरल लेकिन इसके साथ किया जा रहा दावा गलत



Kuwait: No Fake News On Kuwait's richest man Nasser Al-Kharafi Passed Away
X
Kuwait: No Fake News On Kuwait's richest man Nasser Al-Kharafi Passed Away

  • क्या वायरल : सोने-हीरे सहित कई बेशकीमती आभूषणों के साथ एक शव की तस्वीर वायरल की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि यह कुवैत के सबसे धनी व्यक्ति नासी अल खरकी हैं, जिनकी मौत हो चुकी है
  • क्या सच : वायरल तस्वीर त्रिनिदाद और टोबैगो के करोड़पति रहे शेरोन सुखेदो की है, जिनकी कार ड्राइव करते समय हत्या कर दी गई थी

Dainik Bhaskar

Nov 07, 2019, 04:33 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें सोना, हीरे सहित तमाम बेशकीमती आभूषण के साथ एक ताबूत नजर आ रहा है। जिसमें किसी व्यक्ति का शव रखा हुआ है, शव को काफी गोल्ड ज्वेलरी पहनाई गई है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर कुवैत के सबसे धनी व्यक्ति के अंतिम संस्कार की है। दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप के एक पाठक ने हमें यह वायरल तस्वीर पुष्टि के लिए भेजी। पड़ताल में सच सामने आया। 

 

क्या वायरल

  • सूरज किरण नाम के यूजर ने इस पोस्टर को शेयर करते हुए लिखा कि 'कुवैत के सबसे धनी व्यक्ति नासी अल खरकी की मौत हो चुकी है। देखें उसका खजाना और संपत्ति। वह अपने साथ एक भी चीज नहीं ले जा सकता। यह सभी के लिए गंभीर रिमाइंडर है'

 

  • यूजर ने जो फोटो शेयर की, उसमें शानदार चमकीले पत्थर, सोने की ईंट, बिस्किट, सोने का बेड और दूसरी एसेसरीज की फोटो भी हैं। 

 

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया का दावा गलत है। ताबूत में जो व्यक्ति है, वो त्रिनिदाद और टोबैगो के रियल एस्टेट मिलेनियर हैं वायरल पोस्ट में इन्हें कुवैत का सबसे धनी व्यक्ति बताया गया है, जो गलत है। 
  • गूगल पर रिवर्स सर्च में हमें कई इंटरनेट मीडिया आउटलेट्स जैसे मेल ऑनलाइन, मेट्रो की रिपोर्ट्स मिलीं। जिनमें त्रिनिदाद और टोबैगो के इस व्यक्ति के खर्चीले अंतिम संस्कार की जानकारी दी गई थी। 
मीडिया रिपोर्ट्स ।

 

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, 33 वर्षीय करोड़पति रियल एस्टेट मुगुल शेरोन सुखेदो को कार ड्राइव करते समय किसी ने बंदूक से शूट कर दिया था। अंतिम संस्का से पहले उन्हें मोएट शैंपेन में डुबाया गया। फिर 100,000 डॉलर के आभूषण के साथ सोने के ताबूत में रखा गया। 

कौन हैं कुवैत के सबसे धनी व्यक्ति?

  • फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार, 2019 में कुवैत के सबसे धनी व्यक्ति कुतयबा अलघानीम बनें। वे अलघानीम इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं। 

वायरल फोटोज का सच क्या?

  • यह एक लग्जरी क्रिस्टल बेंज है, जो 3,00,000 स्वारोवस्की क्रिस्टल ग्लास से जड़ी है। 9 जनवरी 2009 को इसका प्रदर्शन टोक्यो में किया गया था। इसी तरह वायरल पिक्चर में नजर आ रहा गोल्डन जेट वास्तव में डसॉल्ट फाल्कन 900B है। गोल्ड कलर वाले  पड़ताल से स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया का दावा गलत है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना