फैक्ट चेक / लाशों वाली जिस वायरल तस्वीर को इटली का बताया, वो 2011 में रिलीज हुई मूवी का सीन है

No Fake News On Mass Graves In Italy Due To Coronavirus
X
No Fake News On Mass Graves In Italy Due To Coronavirus

  • क्या वायरल : एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें कई लाशें नजर आ रही हैं। दावा है कि, यह इटली की तस्वीर है, जहां कोरोनावायरस ने कई लोगों की जान ले ली
  • क्या सच : वायरल तस्वीर 2011 में रिलीज हुई मूवी कंटेजियन के एक सीन की है, इटली से इसका कोई संबंध नहीं

दैनिक भास्कर

Mar 25, 2020, 12:39 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. कोरोनावायरस के कहर के चलते दुनियाभर के शहर लॉकडॉउन हैं। इटली में अब भी स्थितियां सबसे ज्यादा खराब बनी हुई हैं। यहां 63 हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 6 हजार मौतें हो चुकी हैं। इसी बीच सोशल मीडिया में एक फोटो वायरल हुई है। इसमें कई लाशें पड़ी नजर आ रही हैं। दावा है कि, यह इटली है, जहां कई लाशों को एकसाथ दफनाने के लिए लाया गया है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला। 

क्या वायरल

  • एक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि, 'ये इटली है जहां अंतिम संस्कार के लिए आपके साथ न कोई रिश्तेदार और न ही पड़ोसी आएंगे। क्योंकि ये एक वायरल महामारी है। घर से बाहर निकलने से पहले एक बार ये तस्वीर जरूर देख लें। अपना फर्ज निभाएं'। 
  • खबर लिखे जाने तक इस वायरल मैसेज को 48 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका था। 

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर इटली की नहीं है, बल्कि 2011 में रिलीज हुई मूवी कंटेजियन का एक सीन की है। गूगल पर रिवर्स इमेज सर्चिंग में हमें इससे जुड़े कई आर्टिकल्स और ब्लॉग मिले। 
  • हमने मूवी का ट्रेलर भी देखा। वीडियो में 2 मिनट 20 सेकंड पर यही इमेज नजर आती है, जिसे इटली का बताकर वायरल किया जा रहा है। 

निष्कर्ष : पड़ताल से स्पष्ट होता है कि मूवी सीन को इटली का बताकर वायरल किया जा रहा है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना