• Hindi News
  • No fake news
  • Narendra Modi: No Fake News On New university, airport started in Gujarat during Narendra Modi Tenure

फैक्ट चेक / झूठा है गुजरात में सिर्फ 9 यूनिवर्सिटी और 9 हवाई अड्‌डे होने का दावा

Narendra Modi: No Fake News On New university, airport started in Gujarat during Narendra Modi Tenure
X
Narendra Modi: No Fake News On New university, airport started in Gujarat during Narendra Modi Tenure

  • क्या वायरल : एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि गुजरात में 9 यूनिवर्सिटी और 9 एयरपोर्ट हैं...और यह सभी साहब ने नहीं बल्कि कांग्रेस ने बनवाए हैं...साहब ने तो 2005 में अहमदाबाद मेट्रो की नींव रखी थी, जिसका काम अभी तक पूरा नहीं हो सका
  • क्या सच : गुजरात में 59 यूनिवर्सिटी और 17 एयरपोर्ट संचालित हो रहे हैं। इनमें से बहुत से पिछले दशक में शुरू हुए हैं

दैनिक भास्कर

Nov 18, 2019, 12:47 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि गुजरात में बीजेपी के दो दशक के शासन में कोई नई यूनिवर्सिटी और एयरपोर्ट नहीं आए। पोस्ट में दावा किया गया है कि गुजरात में नौ यूनिवर्सिटीज और नौ एयरपोर्ट्स हैं और ये सभी कांग्रेस के सत्ता में रहने के दौरान बने हैं। एक पाठक ने हमें यह वायरल पोस्ट सत्यता की जांच के लिए भेजी। पड़ताल में सोशल मीडिया का दावा झूठा साबित हुआ। 

 

क्या वायरल

 


फेसबुक पर एक यूजर ने यह पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि 'क्या आप जानते हैं...गुजरात में 9 यूनिवर्सिटी और 9 एयरपोर्ट हैं...और यह सभी साहब ने नहीं
बल्कि कांग्रेस ने बनवाए हैं...साहब ने तो 2005 में अहमदाबाद मेट्रो की नींव रखी थी, जिसका काम अभी तक पूरा नहीं हो सका....और वह सवाल उठाते हैं कि कांग्रेस ने 60 साल में किया क्या है....और उनके अंधभक्त ताली बजाते हैं'।

 

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में पता चला कि गुजरात में 9 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज हैं, और इनमें से अधिकतर 2001 के बाद बनी हैं। वहीं अभी गुजरात में 17 एयरपोर्ट्स हैं और इसी साल पीएम मोदी द्वारा मेट्रो रेल लिंक का उद्घाटन किया गया है। 

क्या है यूनिवर्सिटीज का सच

क्या है एयरपोर्ट्स का सच

  • गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड की वेबसाइट से पता चला कि गुजरात में 19 एयरपोर्ट हैं, इनमें से दो पड़ोसी राज्य दमन और दीव के हैं, तो इस तरह 17 एयरपोर्ट गुजरात में हैं। इसमे से 9 एयरपोर्ट का संचालतन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है। 
  • तीन एयरपोर्ट्स इंडियन एयरफोर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं। तीन अन्य एयरपोर्ट राज्य सरकार के अधीन आते हैं, जिनका उपयोग ट्रेनिंग आदि में किया जाता है। वहीं दो एयरपोर्ट प्राइवेट हैं। पोरबंदन और जामनगर एयरपोर्ट्स का संचालन 2007 में शुरू हुआ। राजकोट इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना और राज्य में कई एयरस्ट्रिप्स तैयार किए गए। सरकार की नए एयरपोर्ट बनाने की प्लानिंग की 2011 की रिपोर्ट यहां देखी जा सकती है। 

क्या है मेट्रो रेल का सच

  • पड़ताल में पता चला कि अहमदाबाद मेट्रो रेल के फर्स्ट फेज का शुभारंभ पीएम मोदी द्वारा किया गया था। 
  • सीएम रहने के दौरान मोदी ने 2005 में इसकी नींव डाली थी लेकिन सर्वे और केंद्र सरकार से क्लियरेंस न मिलने के चलते प्रोजेक्ट लेट हो गए थे। बिजनेस स्टेंडर्ड की रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है। 
  • 2015 में प्रोजेक्ट का कंस्ट्रक्शन शुरू हुआ और इसी साल 4 मार्च का पहले फेज का शुभारंभ हुआ। इवेंट की डिटेल यहां पढ़ी जा सकती है। 

निष्कर्ष

  • पड़ताल से स्पष्ट होता है कि सेाशल मीडिया में जो दावा किया जा रहा है कि गुजरात में नौ यूनिवर्सिटी और नौ एयरपोर्ट्स हैं, यह सच नहीं है। पिछले दो दशकों में कई यूनिवर्सिटीज और एयरपोर्ट स्थापित हुए हैं। अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के पहले फेज का शुभारंभ भी हुआ है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना