फैक्ट चेक / मीडिया का दावा, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाटो मीटिंग के दौरान 21 बार बोला झूठ

No Fake News On US President Donald Trump Claims
X
No Fake News On US President Donald Trump Claims

  • अमेरिकी मीडिया ने कहा, नाटो मीटिंग के दौरान ट्रंप ने बार-बार गलत दावे किए

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 05:04 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अक्सर अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं। ट्रंप एक बार फिर बयानों को लेकर चर्चा में हैं। दावा है कि नाटो मीटिंग में उन्होंने कम से कम 21 बार झूठे दावे किए। सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि दो फॉरेन लीडर्स और नाटो प्रमुख से मिलने के दौरान ट्रंप ने 21 बार झूठे दावे किए। हाल ही में ट्रंप ने नाटो महासचिव जेन स्टोलटेनबर्ग, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो से मुलाकात की थी। मीडिया का दावा है कि स्टोलटेनबर्ग के साथ मीटिंग के दौरान ट्रंप ने नाटो को लेकर गलत दावे किए और वहीं मैक्रों के साथ मीटिंग के दौरान यूरोप को लेकर गलत दावे किए। जबकि दोनों ही सच जानते हैं। 

जानिए क्या कहा ट्रंप ने और मीडिया ने क्या सच सामने रखा....


दावा : ट्रंप ने स्टोलटेनबर्ग से कहा कि नाटो सदस्यों द्वारा करीब 20 वर्षों से मिलेट्री खर्च कम हो रहा था। यदि आप चार्ट देखते हैं तो यह एक रोलकॉस्टर डाउन की तरह था। उन्होंने मैक्रों के साथ मीटिंग में कहा कि नाटो तीन साल पहले गलत दिशा में जा रहा था। 

फैक्ट : ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के दो साल पहले ही नाटो सदस्यों द्वारा सैन्य खर्च में बढ़ोत्तरी कर दी गई थी। नाटो के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 2015 में 1.8% खर्च था, जिसे 2016 में बढ़ाकर 2.8% कर दिया गया था। 

दावा : ट्रंप ने कहा कि, जर्मनी अपनी जीडीपी का 1% से लेकर 1.2% तक रक्षा पर खर्च कर रहा है, जबकि यूएस 4 से 4.3% तक खर्च कर रहा है। 
फैक्ट : अमेरिका को 2019 में जीडीपी का 3.42% रक्षा पर खर्च करने की उम्मीद है। जून में जारी हुए नाटो के अनुमानों के मुताबिक, यह 2018 में किए गए खर्च के लगभग बराबर होगा। 

दावा : ट्रंप ने दावा किया कि मेरे राष्ट्रपति बनने के वक्त आईएसआईएस के पास अपनी तथाकथित खिलाफत का 100% था लेकिन मैंने इसे 0 पर गिरा दिया। 
फैक्ट : 2017 में ही आईएसआईएस क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा वापस ले लिया गया था। 

दावा : मैंने जब ऑफिश ज्वॉइन किया तब यूएस मिलेट्री संकट में थी। हमारे पास युद्ध सामग्री नहीं थी। 
फैक्ट : मिलेट्री लीडर्स के मुताबिक, ओबाम के राष्ट्रपति कार्यकाल के आखिरी वक्त और ट्रंप के शुरुआती कार्यकाल के दौरान युद्ध सामग्री में थोड़ी कमी आई थी लेकिन ऐसा नहीं था कि युद्ध सामग्री थी ही नहीं। सिर्फ कुछ विशेष तरह की युद्ध सामग्री की कमी थी। 

दावा : सीरिया में आईएसआईएस की कैद में कई कैदी सीरिया, कई जर्मनी और कई यूके के हैं लेकिन अधिकतर यूरोप के हैं। 
फैक्ट : मैंक्रों ने ट्रंप को टोकते हुए कहा कि, यह सही नहीं है। सीरिया में अधिकतर कैदी यूरोप के हैं। 

दावा : ट्रंप ने स्टोल्टेनबर्ग के साथ चर्चा में कहा कि, चीन 57 वर्षों में सबसे खराब आर्थिक वर्ष में है। ट्रूडो के साथ 56 या 57 साल बताया। 
फैक्ट : 1992 के बाद चाइना की दूसरी और तीसरी तिमाही की ग्रोथ सबसे खराब रही। इस हिसाब से 27 साल होते हैं। 

दावा : ट्रंप ने कहा, वर्ल्ड ट्रेड ओर्गनाइजेशन में मुझसे पहले हम कभी भी जीतते नहीं थे। कभी-कभार ही हमने कोई केस जीता। उन्होंने दावा किया कि यूएस अब जीत रहा है क्योंकि WTO जानता है कि उन्होंने हमारे साथ न्याय नहीं किया तो हम जवाबी कार्रवाई करेंगे। 

फैक्ट : WTO में यूएस ने लंबे समय तक मामलों को जीता है और इस बात के कोई सबूत नहीं कि WTO ने अपने व्यवहार में अचानक बदलाव कर लिया हो। 

दावा : मेरे पास 95% अप्रूवल रेटिंग थी। यह रिपब्लिकन पार्टी के इतिहास में सबसे अधिक है। रोनाल्ड रीगन 87 के साथ दूसरे नंबर पर थे। 
फैक्ट : रिपब्लिकंस में ट्रंप की रेटिंग काफी ज्यादा है लेकिन हाल ही में हुए किसी भी सर्वेक्षण में यह 95% तक नहीं पहुंची। 
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना