फैक्ट चेक / एक साथ रखे कई ताबूतों की फोटो वायरल लेकिन इसका कोरोनावायरस से संबंध नहीं

No Fake News On Viral Coffins Picture Of Italy Due To Covid 19
X
No Fake News On Viral Coffins Picture Of Italy Due To Covid 19

  • क्या वायरल : ताबूत वाली एक फोटो वायरल हो रही है। दावा है कि यह इटली की है, जहां एक ही दिन में कई लोग कोरोनावायरस के चलते मारे गए
  • क्या सच : वायरल तस्वीर सात साल पहले हुए एक हादसे की है, इसका कोरोनावायरस से कोई संबंध नहीं

दैनिक भास्कर

Mar 23, 2020, 01:01 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. इटली में कोरोनावायरस ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है। 4800 से ज्यादा मौतें वहां हो चुकी हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हुई है। इसमें कई ताबूत रखे नजर आ रहे हैं। दावा है कि, इन ताबूतों में रखे जो शव हैं, वो उन लोगों के लिए हैं, जिन्होंने कोरोनावायरस के चलते अपनी जान गंवाई। 

क्या वायरल

  • इस यूजर ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा कि, कोरोनावायरस पर हंसी-ठिठोली बंद करें। देखें इटली में क्या हुआ। ये सभी एक दिन में मारे गए। 

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर झूठी है। वायरल तस्वीर इटली की ही है, लेकिन सात साल पुरानी है और इसका कोरोनावायरस से कोई लेनादेना नहीं है। 
  • गूगल पर रिवर्स सर्चिंग में हमें यह इमेज गेटी इमेजेस पर मिल गई। इसमें दिए कैप्शन के मुताबिक, यह सभी ताबूत अफ्रीकन प्रवासियों के थे जो इटली के लैम्पेदुसा द्वीप पर एक जहाज की तबाही में मारे गए थे। 
  • यह फोटो 5 अक्टूबर 2013 को लैम्पेदुसा एयरपोर्ट पर क्लिक की गई थी। मीडिया में इस घटना को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। अफ्रीका के 350 से ज्यादा माइग्रेंट्स इटली आ रहे थे, तभी यह हादसा हुआ था। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना