नो फेक न्यूज / कागज के पासपोर्ट की जगह अब आएगा नया स्मार्ट पासपोर्ट, लेकिन इस आइडिया का सरकार से कोई लेना-देना नहीं है

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 07:14 PM IST


no fake news- smart passport of individual designer getting viral on the name of govt and tcs
X
no fake news- smart passport of individual designer getting viral on the name of govt and tcs
  • comment

कहां वायरल: व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि जल्द ही भारत में स्मार्ट पासपोर्ट सुविधा शुरू होगी।
 
क्या निकला: सरकार ने चिप बेस्ड पासपोर्ट जारी करने की घोषणा की है। लेकिन स्मार्ट पासपोर्ट का वायरल कॉन्सेप्ट एक डिजाइनर के ब्लॉग से लिया गया है।

नो फेक न्यूज डेस्क. ट्विटर और व्हाट्सएप पर इन दिनों एक नई खबर वायरल है, जिसमें बताया गया है कि जल्द ही वर्तमान पासपोर्ट की जगह स्मार्ट पासपोर्ट ले लेगा। वायरल पोस्ट में यह दावा भी किया गया है कि स्मार्ट पासपोर्ट टीसीएस द्वारा बनाया गया है और कुछ समय में भारत सरकार इस स्मार्ट पासपोर्ट को भारतीय नागरिकों के लिए लॉन्च कर देगी। वायरल पोस्ट में नजर आ रहा पासपोर्ट किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड जैसा दिखाई दे रहा है।

 

 

पड़ताल
वायरल पोस्ट की पड़ताल करने पर हमें 2008 से लेकर अब तक अलग-अलग सालों में पब्लिश की गई कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली, जिनमें भारत सरकार द्वारा जल्द ही चिप वाले पासपोर्ट लॉन्च किए जाने की बात कही गई थी। इन खबरों से पता चलता है कि सरकार द्वारा समय-समय पर ई-पासपोर्ट लॉन्च करने की योजना बनाई गई, लेकिन अब तक इसे शुरू नहीं किया जा सका। 22 जनवरी 2019 को प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी घोषणा की थी कि चिप लगे ई-पासपोर्ट जल्द ही जारी किए जाएंगे। हालांकि इन खबरों और वायरल हो रहे पासपोर्ट पोस्ट्स में कोई संबंध नहीं है। 

 

पासपोर्ट की फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल की मदद से ढूंढने पर हमें एक ब्लॉग मिला, जिससे इस दावे की सच्चाई सामने आ गई।

 

''

 

सबूत 
वायरल पोस्ट में दिया जा रहा पासपोर्ट कॉन्सेप्ट जरूर है, लेकिन इसके पीछे टीसीएस या भारत सरकार की सोच नहीं है। बल्कि इसके पीछे पासपोर्ट की वायरल फोटो में दिखाई दे रहे व्यक्ति की ही मेहनत है। स्मार्ट पासपोर्ट का यह कॉन्सेप्ट सिद्धांत गुप्ता का डिजाइन किया हुआ है। सिद्धांत एक ग्राफिक और यूजर इंटरफेस डिजाइनर हैं। उन्होंने अपने ब्लॉग पर स्मार्ट पासपोर्ट के कॉन्सेप्ट के बारे में पूरी जानकारी दी है। ब्लॉग पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

 

''


कॉन्सेप्ट के अनुसार यह एक ई-कार्ड होगा, जो पासपोर्ट के साथ-साथ इंटरनेशनल आईडी का काम भी करेगा। इस कॉन्सेप्ट के इस्तेमाल से एयरपोर्ट पर चेक-इन टाइम को कम किया जा सकेगा। सिद्धांत ने यह ब्लॉग 17 फरवरी, 2017 को पब्लिश किया था, और ब्लॉग में ऐसा कोई भी दावा नहीं किया कि यह पासपोर्ट भारतीयों के लिए उपलब्ध होगा। सिद्धांत ने अपने ब्लॉग पर और भी कई कॉन्सेप्ट पब्लिश किए हैं।

 

निष्कर्ष
वायरल हो रहा स्मार्ट पासपोर्ट एक इंडीविजुअल डिजाइनर की कल्पना और बौद्धिक क्षमता का उदाहरण है। इस कॉन्सेप्ट को असलियत में बनाए जाने की संभावना है, लेकिन अब तक इसके लिए कोई काम नहीं किया गया है। कम से कम भारत सरकार ने इस तरह का कोई पासपोर्ट लॉन्च नहीं किया है। 

 

''

 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन