फैक्ट चेक / सफेद झंडा दिखाकर शव ले जाने वाला वीडियो वायरल लेकिन भारतीय नहीं पाकिस्तानी सेना ने दिखाया था अपने शवों को उठाने के लिए सफेद झंडा

No Fake Newsl Pakistan Army Raising White Flag Video Shared As That Of Indian Army
X
No Fake Newsl Pakistan Army Raising White Flag Video Shared As That Of Indian Army

  • क्या वायरल : एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें सैनिक सफेद झंडा दिखाकर शव को ले जाते हुए दिख रहे हैं। पाकिस्तानी दावा कर रहे हैं कि झंडा दिखाने वाले सैनिक भारतीय हैं, जो पाकिस्तान सेना द्वारा मारे गए अपने सैनिकों के शवों को इकट्‌ठा कर रहे हैं
  • क्या सच : सफेद झंडा भारतीय नहीं बल्कि पाकिस्तानी सेना द्वारा दिखाया गया था। भारत के जांबाज सैनिकों ने पाकिस्तानी जवानों को मार गिराया था

दैनिक भास्कर

Nov 03, 2019, 06:31 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क.19 अक्टूबर को भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी लॉन्च पैड्स को निशाना बनाया। इसमें करीब 6 से 10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और 3 आतंकी कैंप नष्ट हो गए। इसके बाद एक ट्वीटर यूजर जाहिद सिद्दीकी ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि पाकिस्तान सेना द्वारा मारे गए भारतीय सैनिकों के शव को इकट्‌ठा करने के लिए भारतीय सेना द्वारा सफेद झंडा दिखाया गया। दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप के एक पाठक ने हमें यह वीडियो सत्यता की जांच के लिए भेजा। पड़ताल में पता चला कि पाकिस्तानियों का दावा झूठा है। सफेद झंडा भारतीय सेना ने नहीं बल्कि पाकिस्तानी सेना ने अपने सैनिकों के शव इकट्‌ठा करने के लिए दिखाया था। 

 

क्या वायरल

  • फेसबुक और ट्वीटर पर यह वीडियो शेयर किया गया है।

 

क्या है सच्चाई

  • पड़ताल में हमें दैनिक भास्कर, इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट्स मिली। इसमें वायरल वीडियो का सच बताया गया है। 
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय सेना द्वारा 1 मिनट 47 सेकंड का यह वीडियो जारी किया गया था और जानकारी दी गई थी कि पाकिस्तानी सेना की तरफ से अपने सैनिकों के शवों को इकट्‌ठा करने के लिए सफेद झंडा फहराया गया। 
  • यह घटना हाजीपुर सेक्टर में 10-11 सितंबर की है। तब भारतीय सैनिकों ने अपने पंजाब रेजिमेंट में पाकिस्तानी सिपाही गुलाम रसूल को मार गिराया था। कई बार कोशिशें करने के बावजूद उन्हें अपने सैनिक का शव नहीं मिल पाया था इसके बाद उन्होंने 13 सितंबर को सफेद झंडा दिखाकर शव उठाया। 
  • सफेद झंडा शांति और युद्धविराम का संकेत होता है। 
  • भारतीय सेना मृतकों का सम्मान करती है इसलिए पाकिस्तान सेना को शवों को ले जाने की अनुमति दी गई। इस वीडियो कुछ भारतीय पत्रकारों द्वारा भी ट्वीट किया गया था।

 

  • पड़ताल से स्पष्ट होता है कि पाकिस्तानियों का यह दावा झूठा है कि भारतीय सेना की तरफ से सफेद झंडा दिखाकर शवों को उठाया गया बल्कि झंडा पाकिस्तानी सेना की तरफ से दिखाकर शांति की अपील की गई थी।

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना