• Hindi News
  • No fake news
  • Now PIB will investigate fake news related to the government, issued an email and explained the way

फैक्ट चेक / अब सरकार से जुड़ी फेक न्यूज की पड़ताल करेगा पीआईबी, ईमेल जारी करके तरीका बताया

Now PIB will investigate fake news related to the government, issued an email and explained the way
X
Now PIB will investigate fake news related to the government, issued an email and explained the way

  • यूजर [email protected] पर मेल भेज कर फैक्ट चेक करवा सकते हैं
  • पीआईबी के कर्मचारी ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर नजर रखेंगे

Dainik Bhaskar

Nov 29, 2019, 02:15 PM IST

नई दिल्ली.  केंद्र की नोडल एजेंसी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) भी अब वायरल होने वाली फेक न्यूज से निपटेगी।  गुरुवार को पीआईबी ने एक ईमेल एड्रेस जारी करके बताया कि इसके लिए फेक्ट चेक यूनिट बनाई गई है। हालांकि यह काम सिर्फ सरकारी विभागों, मंत्रालयों,सरकारी योजनाओं से संबंधित सूचनाओं और खबरों के लिए किया जाएगा।

एजेंसी की ओर से जारी ट्वीट में कहा गया है कि यदि किसी को किसी सूचना/न्यूज के फेक होने की आशंका हो तो वह उस सूचना/खबर की फोटो अथवा यूआरएल [email protected] पर भेज सकता है।सच्चाई का पता लगाकर भेजने वाले को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की मॉनीटरिंग कर फेक न्यूज के बारे में पता लगाने के लिए फेक्ट चेक यूनिट में पीआईबी के अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। बताया गया है कि इसके लिए संविदा के आधार पर एक्सपर्ट भी लगाए जाएंगे। कर्मचारी फर्जी और देश में अशांति फैलानी वाली खबरों के लिए ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर नजर रखेंगे।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय  2016 से ही इस दिशा में काम कर रहा है और इसने सरकार को चेतावनी देने के लिए अलग-अलग स्तरों पर चेतावनी प्रणाली विकसित की है। मंत्रालय ने लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग और सोशल मीडिया कंपनियों के साथ मिलकर फर्जी खबरों को फैलाने वाली पोस्ट को ढूंढने और हटाने का काम भी किया। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना