फेक न्यूज एक्सपोज:एशिया कप में पाक-अफगान फैंस के बीच जमकर चले लात घूंसे? जानिए इस वायरल VIDEO का सच

3 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल : 7 सितंबर को एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में अफगानिस्तान पर पाकिस्तान की जीत के बाद दर्शक स्टेडियम में ही भिड़ गए। अफगानिस्तानी समर्थकों ने पाकिस्तानी फैंस को पीटा भी। दर्शकों ने एक-दूसरे पर जमकर कुर्सियां फेंकी, नारेबाजी और झंडे लहराए। इसका वीडियो भी सामने आया था।

इसके साथ एक और वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें देखा जा सकता है कि अफगान और पाक समर्थक एक-दूसरे पर जमकर लात-घूंसे बरसा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो भी एशिया कप के पाकिस्तान-अफगानिस्तान मुकाबले के दौरान का है। वीडियो शेयर कर यूजर्स ने लिखा- अफगानिस्तान और पाक के फैंस आपस में भिड़े।

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसका की-फ्रेम गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो खबर के साथ ब्रिटेन की वेबसाइट द सन पर मिला।
  • वेबसाइट के मुताबिक, 29 जून 2019 का ये वीडियो वर्ल्ड कप 2019 का है। जहां मैच के दौरान पाकिस्तान और अफगानिस्तान के फैंस आपस में भिड़ गए थे।
  • पड़ताल के दौरान हमें कई मीडिया वेबसाइट पर इस वीडियो से जुड़ी पूरी खबर मिली।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पूरे विवाद के पीछे है एक स्लोगन। बात यूं है कि मैच के दौरान प्लेन स्टेडियम के ऊपर से गुजरा और उस पर 'जस्टिस फॉर बलूचिस्तान' लिखा हुआ था। इसी स्लोगन की वजह से दर्शक आपस में भिड़ गए।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। ये वीडियो एशिया कप का नहीं बल्कि 2019 वर्ल्ड कप का है।
खबरें और भी हैं...