फैक्ट चेक / दावा- दुकानें खुलने पर बीजेपी नेत्री पी रहीं शराब, पड़ताल में झूठी निकली बात; तस्वीरें पहले भी हो चुकी हैं वायरल

Photos of two women drinking alcohol are being shared with false claims
X
Photos of two women drinking alcohol are being shared with false claims

  • क्या वायरल: शराब की दुकानें खुलने पर बीजेपी नेत्री शराब पी रही हैं
  • क्या सच: सोशल मीडिया का दावा झूठा निकला, तस्वीरें पहले भी सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो चुकी हैं

दैनिक भास्कर

May 06, 2020, 02:43 PM IST

कोरोनावायरस महामारी फैलने के बाद सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। हालांकि कुछ दिनों पहले सरकार ने जिलों में हालातों के देखते हुए शराब की दुकानें खोलने का निर्णय लिया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर शराब से जुड़े कई फनी फोटोज और वीडियो सामने आए। इस बीच दो महिलाओं का शराब पीते हुए फोटो भी वायरल हुए। यूजर दावा कर रहे हैं कि दोनों महिलाएं भारतीय जनता पार्टी से हैं।

क्या हो रहा वायरल
वायरल पोस्ट में दो महिलाएं नारंगी रंग का कुर्ता पहने हुए नजर आ रही हैं। दावा किया जा रहा है कि, यह दोनों महिलाएं बीजेपी नेत्री हैं। वायरल पोस्ट के मुताबिक, ठेके खुलते ही बीजेपी नेत्री का पहला रुझान आया, धन्यवाद मोदी जी ठेके खुलवाने के लिए, अंध भक्तिन......चलेगी दारू पार्टी. भगवा - ए - हिंद अर्थव्यवस्था - ए - हिंद

क्या है सच्चाई
हमने मामले की पड़ताल की तो वायरल दावा गलत निकला। लॉकडाउन के बाद शराब की दुकानें खोलने से जोड़कर इस फोटो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • यह दोनों फोटो इससे भी पहले कई दावों के साथ सोशल मीडिया पर सालों पहले वायरल हो चुके हैं। फेसबुक पर 27 जुलाई 2019 को पोस्ट की गई पोस्ट के मुताबिक यह महिलाएं कावड़ियां हैं। 
  • वहीं, ट्विटर पर 28 जुलाई 2019 की एक पोस्ट के मुताबिक, यह महिलाएं क्रिश्चियन हैं और भगवा वस्त्र पहनकर शराब पी रही हैं।

निष्कर्ष- लॉकडाउन के बीच शराब की दुकानें खुलने पर बीजेपी नेत्री के शराब पीने का दावा फर्जी है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना