--Advertisement--

सोशल सच / नासा ने जो फोटो जारी की है उसमें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दिख रही है, पर असल में इस एजेंसी ने दिवाली पर आज तक ऐसी तसवीर नहीं ली



picture of india from space on diwali is fake reality check
X
picture of india from space on diwali is fake reality check

Dainik Bhaskar

Nov 15, 2018, 06:03 PM IST

नो फेक न्यूज डेस्क. दिवाली का त्योहार बीत चुका है और इसके बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने जारी की है। सोशल मीडिया पर जिस फोटो को दिवाली की रात का बताया जा रहा है, उसकी खास बात है कि उसमें सरदार वल्लभ भाई पटेल की सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' भी दिखाई दे रही है।

 

हालांकि, हमारी पड़ताल में सामने आया कि नासा कभी भी दिवाली की रात की फोटो जारी नहीं करता है और सोशल मीडिया पर जिस फोटो को दिवाली की रात का बताया जा रहा है, वो पूरी तरह से फर्जी और फोटोशॉप है।

 

क्या है वायरल फोटो में? 

 

  • सोशल मीडिया पर जिस तस्वीर को वायरल किया जा रहा है, उसको दिवाली की रात का बताया जा रहा है। इस फोटो के बगल में 2017 की फोटो भी लगी है, लेकिन इस साल की फोटो में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भी दिखाई दे रही है। ट्विटर पर एक यूजर ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा 'नासा ने जारी की दिवाली पर भारत की तस्वीर मोदी जी के कामों का डंका अंतरिक्ष में भी बज रहा है। हर-हर मोदी घर-घर मोदी'।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पड़ताल : क्यों गलत है ये फोटो?

 

  • इस फोटो को नासा का बताया जा रहा है, इसलिए हमने इसकी पड़ताल नासा की आधिकारिक वेबसाइट से ही शुरू की। हमने नासा की वेबसाइट चेक की, लेकिन हमें वहां कहीं भी इस साल की दिवाली की कोई फोटो नहीं मिली।
  • इसके अलावा हमने नासा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी इस फोटो को सर्च किया लेकिन वहां भी हमें सोशल मीडिया पर वायरल फोटो कहीं नहीं दिखाई दी।

nasa image

  • अब जिस फोटो को दिवाली की फोटो बताकर वायरल किया जाता है, वो भी दिवाली की नहीं है। इस फोटो को असल में अमेरिकी रक्षा मौसम उपग्रह कार्यक्रम के दौरान लिया गया था और इसमें 1992 से 2003 के बीच बढ़ती जनसंख्या को अलग-अलग रंगों के जरिए दिखाने की कोशिश की थी। 
  • इससे पता चलता है कि जिस तस्वीर को हमेशा दिवाली की रात के बताके फैलाया जाता रहता है, वो पूरी तरह से फर्जी है। इसके अलावा एक बात ये भी सामने आई कि नासा दिवाली पर फोटो जारी नहीं करता है। 

 

पिछले साल एक एस्ट्रोनॉट ने शेयर की थी पुरानी फोटो

 

 

  • 2017 में दिवाली 19 अक्टूबर को बनाई गई थी और इसी दिन यूरोपियन स्पेस एजेंसी के एस्ट्रोनॉट पाओलो नेसपोली ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दिवाली की एक फोटो पोस्ट की थी।
  • पाओलो ने इस फोटो को दिवाली की रात का बताकर पोस्ट किया था, साथ ही 'हैप्पी दिवाली' भी लिखा था, लेकिन यही फोटो नासा की वेबसाइट पर 29 सितंबर पर पोस्ट की गई थी।

 

नासा ने 4 साल बाद बताया था नाइट टाइम

 

 

  • इस बारे में और पड़ताल करने पर हमें एक तस्वीर मिली जिसे नासा ने 2017 में जारी किया था। इस फोटो को नासा ने 2012 के बाद पहली बार जारी किया था। इस फोटो में नासा ने ग्लोबल मैप दिखाया था, जिसे 'नाइट लाइट्स' नाम दिया था।
  • इस फोटो के जरिए नासा ने दुनियाभर में इंसानों के रहने के पैटर्न को दिखाया था। इसके साथ ही नासा ने इस फोटो में 2012 और 2016 की फोटो की तुलना कर तब और अब के नाइटटाइम के फर्क को दिखाने की कोशिश की थी।

अगर आपके पास भी कोई फेक न्यूज है तो  हमारे साथ साझा कीजिए। हम उसकी पड़ताल कर उसकी सच्चाई आप तक पहुंचाएंगे।  हमें dbnofakenews@gmail.com पर ईमेल करें।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..