फैक्ट चेक / कोरोनावायरस पीड़ितों को मारने के लिए नहीं घूम रहे पुलिसकर्मी, तीन अलग वीडियोज गलत दावे के साथ हो रहे शेयर

Coronavirus news| Police killing Coronavirus infected| China Government
X
Coronavirus news| Police killing Coronavirus infected| China Government

  • क्या वायरल: चीन में कोरोनावायरस ग्रस्त लोगों को मारने के लिए पुलिस बंदूक लेकर घूम रही है
  • क्या सच: पागल कुत्ते के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई का वीडियो शेयर किया जा रहा है

दैनिक भास्कर

Feb 15, 2020, 03:17 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. कोरोनावायरस के चलते दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में सोशल मीडिया पर खबरें वायरल हो रहीं हैं कि सरकार ने वायरस से पीड़ित लोगों को मारना शुरु कर दिया। एक वायरल वीडियो के अनुसार दो पुलिसवाले हाथ में बंदूकें लेकर घूम रहे हैं। 

हो रहा नरसंहार
इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप शेयर किए जा रहे वीडियो में दिख रहा है कि कुछ पुलिसवाले हाथ में बंदूकें लेकर घूम रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह कार्रवाई कोरोनावायरस को लेकर की जा रही है।

क्या है सच्चाई
अंग्रेजी वेबसाइट बूम लाइव पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक बंदूकधारी पुलिसवालों का वीडियो फर्जी है। रिपोर्ट के मुताबिक यह वीडियो यिवु शहर का है। जहां, पागल कुत्ते को मार गिराने के लिए कार्रवाई की गई थी। चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क ने भी इस वीडियो को फर्जी बताया। वहीं, रिपोर्ट के मुताबकि वीडियो में नजर आ रहे युवक और घायल लोगों का वीडियो भी गलत दावे के साथ पेश किया जा रहा है। यहां पर तीन अलग-अलग वीडियोज को एक साथ कंपाइल कर शेयर किया जा रहा है।

हो चुकी हैं एक हजार से ज्यादा मौतें

चीन में कोरोनावायरस से अब तक 1491 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 63,837 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। चीन के बाहर सबसे ज्यादा मामले सिंगापुर (58) में सामने आए हैं। केरल में संक्रमित 3 व्यक्तियों में से 2 की हालत में सुधार है। सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई में अब भी 80-100 भारतीयों के फंसे होने की आशंका है। जापान में क्रूज पर भी 160 में से 2 भारतीय संक्रमित हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना