फेक न्यूज एक्सपोज:प्रयागराज के हनुमान मंदिर में मुस्लिम व्यक्ति ने पढ़ी नमाज? जानिए इस वायरल VIDEO का सच

2 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें घुटनों पर बैठे एक युवक को प्रार्थना करते हुए पीछे से देखा जा सकता है। वहीं, इस शख्स के कंधे पर मुस्लिम रुमाल या गम्छा भी दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो प्रयागराज के सिविल लाइंस स्थित हनुमान मंदिर का है। जहां एक मुस्लिम व्यक्ति को नमाज पढ़ते हुए देखा गया।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़े। वायरल वीडियो, फोटो या मैसेज का सच जानने के लिए वाट्स एप करें - 7879152202

और सच क्या है?

  • इस वीडियो का सच जानने के लिए हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें इससे जुड़ी जानकारी प्रयागराज पुलिस के अकाउंट पर एक पोस्ट में मिली।
  • वायरल वीडियो के संबंध में SSP शेलेश ने बताया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। जो व्यक्ति वीडियो में दिख रहा है, उसका नाम वैभव त्रिपाठी है। वह मंदिर के अंदर में वज्रासन कर रहा था।
  • इसके साथ एक पोस्ट में हमें वैभव त्रिपाठी का बयान भी मिला।
  • उन्होंने बताया कि वह हर रोज मंदिर आकर वज्रासन में बैठकर प्रार्थना करते हैं। उनके पहनावे और बैठने के तरीके से लोगों को भ्रम हो गया। अगर इससे किसी की ठेस पहुंची हो, तो मैं माफी चाहता हूं।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। वीडियो में दिख रहा व्यक्ति मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदू है।