फेक न्यूज एक्सपोज:पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वाली लड़की से गले मिले राहुल गांधी? जानिए इस वायरल PHOTO का सच

2 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है। फोटो में राहुल एक लड़की से गले मिलते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उस लड़की से गले मिले, जिसने असदुद्दीन ओवैसी के मंच से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए थे।

भाजपा नेता ब्रजेश रॉय ने पोस्ट शेयर कर लिखा- ओवैसी के मंच से ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की को, राहुल गांधी अपनी तथाकथित भारत जोड़ो यात्रा मे गले लगाते हुए दिखे। ये भारत जोड़ो यात्रा नहीं बल्कि भारत तोड़ो यात्रा है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। वायरल वीडियो, फोटो या मैसेज का सच जानने के लिए वॉट्सऐप करें - 7879152202

इसी दावे के साथ राहुल गांधी की ये तस्वीर फेसबुक पर भी जमकर वायरल हो रही है।

और सच क्या है?

  • पड़ताल की शुरुआत में हमें वायरल पोस्ट के रिप्लाई में RJ speaks नाम के यूजर का एक पोस्ट मिला।
  • पोस्ट में लिखा है- असदुद्दीन ओवैसी के साथ दिख रही लड़की अमूल्या लियोना है और राहुल गांधी के साथ दिख रही लड़की मिवा आंद्रेलियो है। च्वाइस सरल है या तो अपना फेक ट्वीट डिलीट करें या लीगल एक्शन झेलने के लिए तैयार रहें।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राहुल गांधी के साथ दिख रही लड़की मिवा आंद्रेलियो को सर्च किया। सर्च करने पर हमें मिवा आंद्रेलियो का ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट मिला।
  • 3 दिन पहले मिवा ने इंस्टाग्राम पर राहुल गांधी के साथ अपनी तस्वीर शेयर कर लिखा था- मेरे जीवन का खूबसूरत पल, मेरे राहुल गांधी।
  • मिवा ने राहुल गांधी को टैग करते हुए केरल के कोच्चि में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हुई मुलाकात का एक वीडियो भी शेयर किया था।
  • मिवा ने अपने इंस्टाग्राम पर कई स्टोरी शेयर की हैं। इसमें उन्होंने बताया कि उन्हें लेकर BJP फेक न्यूज फैला रही है।
मिवा आंद्रेलियो के इंस्टाग्राम पर शेयर की गई स्टोरी का स्क्रीनशॉट।
मिवा आंद्रेलियो के इंस्टाग्राम पर शेयर की गई स्टोरी का स्क्रीनशॉट।
  • मिवा ने स्टोरी में बताया कि वायरल पोस्ट में नजर आ रही दोनों अलग-अलग लड़कियां हैं। असदुद्दीन ओवैसी के साथ नजर आ रही लड़की अमूल्या लियोना है। वहीं, राहुल गांधी के साथ लड़की केरल की स्टूडेंट यूनियन लीडर मिवा आंद्रेलियो हैं।
  • पड़ताल के दौरान हमें असदुद्दीन ओवैसी के मंच से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वाली लड़की अमूल्या लियोना से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 20 फरवरी 2020 को बेंगलुरु के फ्रीडम पार्क में एक एंटी-सीएए-एनआरसी रैली में 19 साल की लड़की अमूल्या लियोना ने 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाए थे। इस दौरान मंच पर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी मंच पर मौजूद थे।
  • पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते ही ओवैसी ने महिला का विरोध कर उससे माइक छीन लिया था। इसके बाद अमूल्या लियोना को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। अमूल्या बेंगलुरु के एक निजी कॉलेज की छात्र है।
  • साफ है कि राहुल गांधी के साथ दिख रही लड़की पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली अमूल्या लियोना नहीं बल्कि केरल की स्टूडेंट यूनियन लीडर मिवा आंद्रेलियो हैं।