फैक्ट चेक:जावेद जाफरी के नाम से फर्जी ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल, एक्टर ने वीडियो मैसेज शेयर कर दी सफाई

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्या वायरल: जावेद जाफरी ने ट्वीट कर थूक लगाकर सब्जी बेचने वाले विक्रेता का बचाव किया
  • क्या सच: जावेद ने नहीं किया इस तरह का ट्वीट, सोशल मीडिया पर दी सफाई

कोरोनावायरस को लेकर लोग मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे उपाय अपना रहे हैं। स्वास्थ्य जानकारों के मुताबिक इस घातक वायरस से बचने का यह एक बेहतर उपाय है। ऐसे में सोशल मीडिया पर सफाई से जुड़ा ही एक फोटो वायरल हुआ है। बॉलीवुड एक्टर जावेद जाफरी के नाम से सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि, जावेद ने इस ट्वीट के जरिए फिर नफरत फैलाने का काम किया है। हालांकि एक्टर ने खुद सामने आकर इस वायरल पोस्ट को लेकर सफाई दी है।

क्या हो रहा वायरल
वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट के मुताबिक, जरूरी नही की थूक लगाकर फल और सब्जी बेच रहे सभी मुसलमान कोरोना पॉजिटिव हो। फिर भी कुछ हिंदू ग्राहक मुस्लिम विक्रेताओं का बहिष्कार कर नफरत फैला रहे हैं। इतने असहिष्णु क्यों हैं आप? इस वायरल ट्वीट को कई सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया। 

क्या है सच्चाई
इस ट्वीट के वायरल होने के बाद हमने एक्टर जावेद के ट्विटर हैंडल पर पड़ताल की। हमें यह ट्वीट कहीं नहीं मिला। वहीं, प्रोफाइल पिक्चर के लिहाज से भी यह वायरल स्क्रीनशॉट जावेद के ट्विटर हैंडल का नहीं लग रहा है। एक्टर के ट्विटर पर 8 लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं। आमतौर पर ऐसे ट्वीट्स को रीट्वीट और रिप्लाई काफी ज्यादा किया जाता है। लेकिन हमें उनकी प्रोफाइल पर ऐसा नहीं दिखा। खुद एक्टर ने इसको लेकर सफाई दी। 

इसके अलावा जावेद ने इस मामले को लेकर एक वीडियो मैसेज जरूर शेयर किया है। उन्होंने लिखा कि, मेरे नास से वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फर्जी है। मैंने अपने ट्वीट और स्पीच में हमेशा सांप्रदायिक सद्भावना बढ़ाने का काम किया है।