पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

क्या 3 हजार करोड़ की लागत से बनी सरदार पटेल की मूर्ति को पहनाया गया रेनकोट?

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्या फेक : बारिश के बाद लीकेज होने के चलते 3 हजार करोड़ रुपए खर्च कर बनी सरदार पटेल की मूर्ति “स्टेच्यू ऑफ यूनिटी” को रेनकोट पहनाया गया
  • क्या सच : मूर्ति के कुछ हिस्सों में पानी टपक रहा है, यह सही है लेकिन रेनकोट पहनाने वाली बात गलत है

फैक्ट चेक डेस्क. गुजराज में 3,000 करोड़ की लागत से बनाई गई विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा “स्टेच्यू ऑफ यूनिटी” को लेकर इन दिनों अलग ही अफवाह सोशल मीडिया पर उड़ाई जा रही है।

 

यूजर्स लिख रहे हैं कि सरदार पटेल की मूर्ति को रेनकोट पहना दिया गया है क्योंकि बरसात के चलते मूर्ति लीकेज कर रही है। ऐसे में यह भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं कि 3 हजार करोड़ रुपए खर्च करने के बाद भी मूर्ति की ऐसी क्वालिटी क्यों? 

 

पीएम मोदी ने पिछले साल किया था अनावरण

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा का 31 अक्टूबर, 2018 को अनावरण किया था। प्रतिमा बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है।
  • पिछले साल 13 नवंबर को बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी इसे देखने गए थे। तब वे अचानक बिजली गुल होने से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की लिफ्ट में फंस गए थे।
  • प्रतिमा में 153 मीटर की ऊंचाई पर व्यूइंग गैलरी है। यहां से एक बार में करीब 200 लोग आसपास के विहंगम दृश्य का आनंद ले सकते हैं। इसी स्थान पर जलभराव होने का दावा किया जा रहा है।
  • स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के निर्माण और रखरखाव का काम लार्सन एंड टुब्रो कंपनी करती है।

क्या वायरल
सरदार पटेल की मूर्ति को पहनाया रेनकोट
पहली बरसात मे ही लीकेज ....
3000 करोड़ में ऐसी क्वालिटी ?
अब चाइना बने सामान की इससे ज्यादा  गारंटी नही हो सकती।

सरदार पटेल की मूर्ति को पहनाया रेनकोट
पहली बरसात मे ही लीकेज ....

3000 करोड़ मे ऐसी क्वालिटी ?

अब चाइना बने सामान की इससे ज्यादा गारंटी नही हो सकती।

— पूजा भारद्वाज (@pooja27246254_1) June 29, 2019

क्यों फेक

  • यह बात सच है कि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से पानी टपक रहा है लेकिन यह सही नहीं कि मूर्ति को रेनकोट पहनाया गया है। नर्मदा जिले के कलेक्टर आईके पटेल ने कहा कि प्रतिमा के कुछ हिस्सों में रिसाव की समस्या है और इसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। व्यूइंग गैलरी का डिजाइन ही ऐसा है कि इसमें बरसात का पानी आए। इसे बंद करने पर यहां से विहंगम दृश्य देखना संभव नहीं हो पाएगा। यहां कोई तकनीकी गड़बड़ी नहीं है।

The viewing gallery of #StatueOfUnity was flooded with water leaking from the roof & front after a spell of rain.

Is the design of a 3,000 Cr statue so ill-thought out that it can’t even prevent this!

As usual - Lofty Promises, Tall Claims But Deplorable Delivery! pic.twitter.com/bf7J1zdhT1

— Raksha Ramaiah 🇮🇳 (@RakshaRamaiah) June 29, 2019
  • दिव्य भास्कर ने लापरवाही को उजागर करने और सरकार को जगाने के लिए एक व्यंग्य चित्र प्रकाशित किया था। इसमें ग्राफिक की मदद से मूर्ति को एक नकली रेनकोट पहना कर यह सवाल उठाया गया था कि क्या अब ऐसा प्रयोग करना पड़ेगा? इसका मकसद यही था कि सरकार का इस और ध्यान जाए पानी टपकने की समस्या का स्थायी समाधान हो सके। 
\"दैनिक
  • स्टेच्यू ऑफ यूनिटी प्रबंधन के प्रवक्ता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि मूर्ति को रेनकोट पहनाने की वायरल खबर गलत है लेकिन मूर्ति में ऊपरी हिस्से में पानी टपकने से परेशानी हो रही है और इसका समाधान करने की पूरी कोशिश की जा रही है।
     
\"\'\'\"

 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें