फेक न्यूज एक्सपोज:खेतों में मिला ऐसा कीड़ा, जिसके काटते ही मर जाता है इंसान? जानिए इस वायरल POST का सच

2 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। इसमें एक कीड़े की तस्वीर और खेत में पड़े दो शवों की फोटो है। दावा किया जा रहा है कि लोगों की खेतों में एक ऐसा कीड़ा मिल रहा है, जिसके डंक मारते ही तुरंत मौत हो जाती है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़े। वायरल वीडियो, फोटो या मैसेज का सच जानने के लिए वाट्स एप करें - 7879152202

ये पोस्ट जांच के लिए हमें भास्कर हेल्पलाइन पर भी मिला।

और सच क्या है?

  • पड़ताल की शुरुआत में हमने खेत में पड़े शवों की फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें इससे जुड़ा वीडियो जगत न्यूज 24 नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला।
  • चैनल के मुताबिक, 9 सितंबर 2022 की ये तस्वीर महाराष्ट्र के जलगांव की है। दरअसल, 9 सितंबर को शिवाजी चवाण और उनके बेटे विक्की चवाण अपने खेत में काम कर रहे थे। तभी अचानक बीजली गिरने के कारण दोनों की मौके पर मौत हो गई।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने वायरल फोटो में दिख रहे कीड़े की फोटो को रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो जानकारी के साथ दूरदर्शन न्यूज आंध्रा के ट्विटर पोस्ट में मिली।
  • दूरदर्शन न्यूज आंध्रा ने फोटो शेयर कर लिखा- व्हाट्स एप ग्रुप्स में एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें बताया जा रहा है कि एक जहरीले कीड़े के काटने से कोई भी व्यक्ति 5 मिनट के भीतर मर जाएगा। हालांकि, कृषि विज्ञान केंद्र ने साफ किया कि यह एक फर्जी पोस्ट है।
  • यह कीड़े ज्यादातर गन्ने और बगीचों में पाए जाते हैं। इसके काटने या छूने से शरीर में सिर्फ खुजली या जलन पैदा होती है, इससे मौत नहीं होती।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है।