फेक न्यूज एक्सपोज:तालिबान ने वीडियो जारी कर भारत को दी जंग की धमकी? जानिए इस वायरल मैसेज का सच

2 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर तालिबान से जुड़े कई पोस्ट वायरल हो रहे हैं। अब एक वीडियो सामने आया है। इसमें लगभग 8 लोग दिख रहे हैं। इनमें से एक शख्स भारत को धमकी देते हुए बोल रहा है, 'मैं कई दिनों से सुन रहा हूं कि इंडिया पाकिस्तान को जंग की धमकी दे रहा है। मैं इंडिया की हुकूमत को बता देना चाहता हूं कि हम पाकिस्तानी आर्मी और पाकिस्तान के लोगों के साथ हैं। जिस तरह हमने अमेरिका को रुलाया, उसी तरह तुम्हारा भी यही हाल होगा। हमने अफगानिस्तान जीत लिया फिर कश्मीर तो वैसे भी हमारा है। मैं मोदी को बता देना चाहता हूं कि तुमने 20 साल की जंग की तैयारी की है तो हम मुस्लमान हैं, हमने 100 साल की जंग की तैयारी की है।'

वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि तालिबान ने भारत को जंग की धमकी दी है। इस वीडियो को शेयर कर कई यूजर्स ने लिखा, लो भाई धमकी भी आ गई तालिबान से।

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो की पड़ताल में हमने इसके की-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो कई सोशल मीडिया अकाउंट पर मिला, लेकिन इससे जुड़ी कोई खबर या कोई भी मीडिया रिपोर्ट हमें किसी भी न्यूज वेबसाइट पर नहीं मिली।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने वीडियो से जुड़े पोस्ट को देखना शुरू किया। इस दौरान हमें ये वीडियो Global Valley नाम के सोशल मीडिया अकाउंट पर मिला, जिसे 22 फरवरी, 2019 को शेयर किया गया था।
  • इस वीडियो के साथ कैप्शन में उर्दू भाषा में लिखा है, आज की बड़ी खबर यह है कि अफगानिस्तान के मुजाहिदीन ने भारत को धमकी दी है कि अगर आप पाकिस्तान को गंदी नजर से देखेंगे तो वे आपके साथ वही करेंगे जो अमेरिकियों और रूस के साथ किया था।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने तालिबान का कश्मीर को लेकर आधिकारिक बयान सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें इससे जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली, जिसमें तालिबान ने पहले और अब फिर कहा कि कश्मीर भारत का आतंरिक मामला है।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। तालिबान ने भारत को जंग की कोई धमकी नहीं दी। वहीं, वायरल वीडियो भी 2 साल से ज्यादा पुराना है।
खबरें और भी हैं...