फैक्ट चेक:शाहरुख खान के नाम से फिल्म 'टीपू सुल्तान' का फर्जी पोस्टर हो रहा वायरल, असली समझ यूजर दे रहे मूवी बहिष्कार की धमकी

2 वर्ष पहले
  • क्या वायरल: टीपू सुल्तान पर फिल्म बनने जा रही है, शाहरुख निभा रहे हैं किरदार
  • क्या सच: IMDB पर मौजूद जानकारी के मुताबिक शाहरुख ने इस नाम से बन रही कोई भी फिल्म साइन नहीं की है

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान लंबे समय से बड़े पर्दे से दूर हैं। शाहरुख के अलावा अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ स्टारर 'जीरो' के बाद उनकी कोई भी फिल्म नहीं आई है। ऐसे में शाहरुख के नाम से एक मूवी पोस्टर वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि, यह फिल्म मैसूर के राजा टीपू सुल्तान पर आधारित है। इतना ही नहीं इस सोशल प्लेटफॉर्म्स पर फिल्म के बहिष्कार की अपील भी की जा रही है।

क्या हो रहा वायरल
वायरल हो रहे फिल्म के पोस्टर पर लिखा है- 'Sher-E-Mysore Tipu Sultan India's First Freedom Fighter' पोस्ट के साथ एक मैसेज भी वायरल हो रहा है। #माय #नेम #इज #खान
पहचाना नाम तो सुना ही होगा #टीपू_सुल्तान 

बहुत बड़ा दुर्भाग्य है हमारे देश का हम हिन्दुओ का नरसंहार करने वालों पर मूवी बनाई जाती है

लाखों हिंदुओं का कत्ल करने वाला सैकड़ों मंदिरों को तोड़ने वाला हमारे ही देश में आज हीरो के रूप में दिखाई दे रहा है।

क्या है सच्चाई

  • हमने जब मामले की पड़ताल की तो वायरल दावा गलत निकला। फिल्मों का डाटा रखने वाली वेबसाइट IMDB पर जब हमने शाहरुख खान की प्रोफाइल देखी तो इस नाम से हमे कोई भी फिल्म नहीं मिली। खान ने 'जीरो' के बाद टीवी सीरीज 'द फॉरगॉटन आर्मी- आजादी के लिए' में नरेशन किया और 'कुछी कुछी होता है' में अपनी आवाज दी है। इसके अलावा वे 'रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट' में कैमियो करते नजर आएंगे।
  • इसके अलावा यूट्यूब पर हमने 'shahrukh khan tipu sultan' कीवर्ड के जरिए सर्च किया तो '' टाइटल का एक वीडियो मिला। इस वीडियो को 'zain khan' नाम के चैनल पर 20 सितंबर 2018 को अपलोड किया गया था।
  • वीडियो में नजर आ रहे खान का हुलिया वायरल हो रहे फोटो से मिलता है। वीडियो की शुरुआत में ही मेकर ने यह साफ कर दिया है कि, यह एक फैनमेड ट्रेलर है। इस वीडियो को यूट्यूब पर मौजूद दूसरे वीडियो क्लिप्स की मदद से बनाया है।