फैक्ट चेक:ADG Indian Army नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर मेजर गोगोई को बताया चीनी अधिकारी, भारतीय सेना ने खुद जानकारी दी

2 वर्ष पहले
  • क्या वायरल : ADG PI- Indian Army -(parody) नाम के ट्विटर हैंडल से पिछले कुछ दिनों से चीनी सेना को चेतावनी वाले ट्विट्स किए जा रहे हैं।
  • सच्चाई: यह ट्विटर हैंडल भारतीय सेना का नहीं है। भारतीय सेना के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट द्वारा ही इसे फर्जी बताया जा चुका है।

9-10 मई से भारत और चीन की सेना के बीच लद्दाख सीमा विवाद को लेकर तनातनी चल रही है। दोनों देश राजनीतिक तौर पर इस मुद्दे को सुलझाने में लगे हैं। लेकिन, इसी बीच ' ADG Indian Army (Parody)' नाम के ट्विटर हैंडल से चीनी सेना को चुनौतियां दी जा रही हैं। इस हैंडल से फर्जी खबरें आधिकारिक बयान की तरह प्रसारित हो रही हैं। 

क्या वायरल : फर्जी ट्विटर हैंडल से ऐसे ट्वीट वायरल किए जा रहे हैं, जो पहली नजर में सेना के आधिकारिक बयान लगते हैं। 

फर्जी ट्विटर पर इस तरह के बयान किए जा रहे हैं वायरल
फर्जी ट्विटर पर इस तरह के बयान किए जा रहे हैं वायरल

-  26 मई को रात 9:19 बजे इस ट्विटर अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की गई। जिसके साथ कैप्शन लिखा था: यह चीनी सेना का ऑफिसर है, जो गलती से भारतीय सीमा में घुस आया। 

-  26 मई की रात 10:39 बजे इस फर्जी हैंडल से चीन को दोस्ती बनाए रखने की हिदायत देता हुआ ट्वीट किया गया। 

फैक्ट चेक पड़ताल 

- इस ट्विटर अकाउंट का नाम ही ध्यान से पढ़ने पर यह समझ आ जाता है कि यह फर्जी है। लेकिन, इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग इसके ट्विट्स को भारतीय सेना के आधिकारिक बयान मानकर शेयर कर रहे हैं। इसमें नाम के आगे पैरोडी लिखा हुआ है। वहीं भारतीय सेना के ऑफिशियल हैंडल में नाम के आगे सिर्फ ब्लू टिक है। 

भारतीय सेना के नाम से बनाया गया फर्जी ट्विटर हैंडल
भारतीय सेना के नाम से बनाया गया फर्जी ट्विटर हैंडल

-  26 मई को भारतीय सेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ADG PI- Indian Army ने ही यह स्पष्ट किया है कि ADG PI- Indian Army - (parody) नाम  का अकाउंट फर्जी है। 

भारतीय सेना ने ट्विटर के माध्यम से आधिकारिक तौर पर इस अकाउंट को फर्जी बताया है
भारतीय सेना ने ट्विटर के माध्यम से आधिकारिक तौर पर इस अकाउंट को फर्जी बताया है

- फर्जी अकाउंट द्वारा वायरल की जा रही खबरें भी भ्रामक ही हैं। 26 मई को जिस तस्वीर को चीनी सेना अधिकारी की बताया जा रहा है, वह असल में भारतीय सेना के मेजर गोगोई की है। तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर इकोनॉमिक टाइम्स वेबसाइट पर मेजर गोगोई से जुड़ी एक खबर आती है, जहां यही तस्वीर लगी है। 

निष्कर्ष :

ADG Indian Army (Parody) नाम का ट्विटर अकाउंट फर्जी है। जो भ्रामक सूचनाएं भी प्रसारित करता है। इसका भारतीय सेना से कोई लेना-देना नहीं है।