फैक्ट चेक / झूठी है भीख मांग रही बच्ची की खबर, बांग्लादेश की फोटो को भारत का बताकर किया जा रहा वायरल

Viral photo of beggar| girl beggar in jaunpur| fake photo of a beggar girl
X
Viral photo of beggar| girl beggar in jaunpur| fake photo of a beggar girl

दैनिक भास्कर

Jan 24, 2020, 04:40 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया पर भीख मांगती हुई बच्ची का फोटो खूब शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह बच्ची घरवालों से बिछड़ गई है और अब भीख मांग रही है। साथ ही लड़की का नाम और जगह भी हर पोस्ट में अलग-अलग बताई जा रही हैं। भास्कर द्वारा पाठक की सिफारिश पर मामले की जांच की गई। पड़ताल में हमने पाया कि बच्ची के भारत में भीख मांगने की खबर गलत है।

क्या है मामला
ट्विटर, व्हाट्सएप समेत कई सोशल प्लेटफॉर्म्स पर इस बच्ची की फोटो शेयर की गई। किसी पोस्ट में बच्ची का नाम सोनल त्रिपाठी था या सोनल बिपिन। वहीं सभी पोस्ट में मुंबई, जौनपुर जैसे कई शहरों का उल्लेख है। ट्विटर पर शेयर पोस्ट के अनुसार, 'इस छोटी सी खूबसूरत लड़की को जौनपुर में भिखारियों के साथ देखा गया। वह अपना नाम सोनल त्रिपाठी बताती है। भिखारियों का कहना है कि वह मुंबई से आने वाली ट्रेन में मिली थी सभी लोंगों से निवेदन है कोसिस करें ताकी यह बिटिया वापस अपने घर पहुँच सके।'

वहीं, साल 2019 में एक पोस्ट में दावा किया गया कि इस बच्ची को मंगलोर में भिखारियों के साथ देखा गया और सोनल बिपिन पटेल नाम बताया गया।

क्या है सच्चाई
मामले की पड़ताल में यह पता चला की यह तस्वीर भारत की है ही नहीं। भीख मांग रही बच्ची के कटोरे में रखे नोट बांग्लादेश के हैं। इस बात की पुष्टि नोट पर छपे शेख मुजीबुर रहमान के फोटो से हुई। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना