पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • No fake news
  • Fact Check : The Photo Shared By The BJP Leader Telling Of This Year's Flood In Delhi's Kiradi Is Actually 4 Years Old.

फेक vs फैक्ट:जिस फोटो को भाजपा नेता ने दिल्ली के किराड़ी में इस साल आई बाढ़ का बताकर शेयर किया, वह असल में 4 साल पुरानी है

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में कुछ लोग सड़क पर पानी भरे होने के बावजूद कुर्सी लगाकर बैठे दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये दिल्ली की किराड़ी विधानसभा का जलभराव है। फोटो को शेयर करते हुए लोग दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साध रहे हैं।

दिल्ली भाजपा के महासचिव और पूर्व महापौर रविंदर गुप्ता ने 26 जुलाई. 2020 को यह फोटो ट्वीट करते हुए इसे दिल्ली की किराड़ी विधानसभा का बताया

अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी इस फोटो को दिल्ली का बताते हुए केजरीवाल पर निशाना साधा

भाजपा और अकाली दल के नेताओं द्वारा फोटो ट्वीट करने के बाद कई यूजर इसे दिल्ली का ही मानकर शेयर करने लगे

फेसबुक पर भी फोटो को दिल्ली का बताकर शेयर किया गया

फैक्ट चेक पड़ताल

  • हमने सबसे पहले यह कन्फर्म किया कि क्या वाकई दिल्ली के किराड़ी क्षेत्र में बाढ़ आई है? आज तक वेबसाइट पर 26 जुलाई, 2020 को छपी खबर से यह पुष्टि होती है कि किराड़ी में जलभराव हुआ है।
  • किराड़ी में इस साल हुए जलभराव से जुड़ी किसी भी खबर में हमें वो फोटो नहीं मिली। जो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है।
  • फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें दो साल पुरानी फेसबुक पोस्ट मिली। 4 जुलाई, 2018 की इस पोस्ट में वही फोटो है, जो 2020 में शेयर की जा रही है। इससे स्पष्ट है कि फोटो का साल 2020 में दिल्ली में आई बाढ़ से कोई संबंध नहीं है। फेसबुक पोस्ट में फोटो को लाहौर का बताया गया है। लेकिन, अलग-अलग कीवर्ड्स से सर्च करने पर भी हमें लाहौर से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं मिली।
  • पड़ताल के दौरान हमें चार साल पुराना एक ट्वीट मिला। यह ट्वीट आम आदमी पार्टी के पंजाब की बरनाला सीट से विधायक गुरमीत सिंह का है। इस ट्वीट में गुरमीत सिंह ने फोटो को पंजाब का बताया है। आप विधायक के ट्वीट से यह स्पष्ट हुआ कि फोटो कम से कम चार साल पुरानी है।
  • अब हमने चार साल पहले पंजाब में जलभराव की समस्या से जुड़ी खबरें तलाशनी शुरू कीं। जिससे पुष्टि हो कि फोटो पंजाब की है। इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।
  • ट्विटर पर कई यूजर पंजाब केसरी अखबार की चार साल पुरानी कटिंग भी शेयर कर रहे हैं। जिसमें फोटो को पंजाब के मनसा का बताया गया है। हालांकि, पंजाब केसरी की वेबसाइट या ई-पेपर में यह फोटो नहीं मिली। यानी यह पुष्टि नहीं होती कि फोटो असल में पंजाब की ही है। लेकिन, चूंकि फोटो को चार साल पहले भी ट्वीट किया जा चुका है। इसलिए ये स्पष्ट है कि फोटो कम से कम 4 साल पुरानी है।

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर इस साल दिल्ली में आई बाढ़ से जोड़कर शेयर की जा रही फोटो असल में चार साल पुरानी है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement