पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फेक vs फैक्ट:हर महीने 3500 रुपए बेरोजगारी भत्ते का लालच देकर फर्जी ब्लॉग पर भरवाए जा रहे फॉर्म, सरकार ने कहा - ऐसी कोई योजना नहीं है

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्या वायरल : एक वॉट्सएप मैसेज। जिसमें दावा किया जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के तहत केंद्र सरकार सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपए देने जा रही है। 

दावे के साथ एक लिंक है। स्टूडेंट्स से कहा जाता है कि योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भरना होगा। 

दैनिक भास्कर के एक पाठक ने हमारी फैक्ट चेक टीम के वॉट्सएप नंबर पर यह मैसेज भेजा। 

पिछले महीने भी यह दावा सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। 

फैक्ट चेक पड़ताल 

  • वायरल पोस्ट में फॉर्म भरने की जो लिंक दी गई है। वह एक ब्लॉग पर रीडायरेक्ट करती है।
ब्लॉग पर क्लिक करने के बाद ये पेज खुलता है
  • यहां गौर करने वाली बात ये है कि केंद्र सरकार या राज्य सरकारें कभी भी ब्लॉग के जरिए फॉर्म नहीं भरवातीं। हर योजना की एक आधिकारिक वेबसाइट होती है। जिसपर फॉर्म भरवाए जाते हैं।
  • भारत सरकार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक से दो महीने पहले ही ट्वीट कर इस दावे को फर्जी बताया जा चुका है। स्पष्ट किया गया है कि केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है। साथ ही वायरल ब्लॉग लिंक को भी फर्जी बताया गया है।

निष्कर्ष : केंद्र सरकार द्वारा कोई बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया जा रहा है। इस तरह के भ्रामक दावों से सावधान रहें। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें